DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UGC का फैसला- डिग्री, सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा जाएगा आधार नंबर

aadhaar card

विश्वविद्यालयों से दी जाने वाली डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर नहीं लिखा जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर आधार नंबर लिखने पर रोक लगा दी है।

डिग्री और सर्टिफिकेट में पहचान के चिह्न के तौर पर आधार नंबर दर्ज करने संबंधी पत्र यूजीसी की ओर से मार्च 2017 में जारी किया गया था। यह कहते हुए कि यह निर्णय 22 फरवरी को हुई यूजीसी की 521वीं बैठक में लिया गया है। यूजीसी का पत्र मिलने के बाद पिछले वर्ष से इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं इससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भरे जाने वाले आवेदन पत्र में आधार नंबर वाले कॉलम को भरना अनिवार्य कर दिया गया था।

यूजीसी के सचिव की ओर से देशभर के कुलपतियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि आधार (टारगेटेड डिलेवरी ऑफ फाइनेंशियल एण्ड अदर सबसिडी, बेनिफिट एण्ड सर्विस) एक्ट 2016 के तहत किसी के आधार नंबर को सार्वजनिक करना प्रतिबंधित किया गया है। सचिव ने डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर लिखने से मना करते हुए कहा है कि डिग्री और सर्टिफिकेट की पहचान के लिए फोटो लगाने सहित अन्य उपाय किए जाएं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dont print Aadhaar number on certificates mark sheets degrees: UGC