DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › निदेशालय ने NIOS से 10वीं में पंजीकरण के लिए शुरु की प्रक्रिया
करियर

निदेशालय ने NIOS से 10वीं में पंजीकरण के लिए शुरु की प्रक्रिया

वरिष्ठ संवाददाता,ऩई दिल्लीPublished By: Anuradha Pandey
Wed, 28 Jul 2021 01:35 PM
निदेशालय ने NIOS से 10वीं में पंजीकरण के लिए शुरु की प्रक्रिया

बीते शैक्षणिक वर्ष मेें 9वीं और 10वीं कक्षा में फेल या किसी वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके छात्रों के पंजीकरण के लिए शिक्षा निदेशालय प्रक्रिया शुरु कर दी है। जिसके तहत  ऐसे छात्र 10वीं में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (एनआईओएस) से पंजीकरण करवा सकेंगे। 

20 अगस्त तक कराया जा सकेगा पंजीकरण
 शिक्षा निदेशालय के मुताबिक 20 अगस्त तक पंजीकरण कराया जा सकेगा। तो वहीं 20 अगस्त तक ही ऐसे छात्रों को फीस जमा करानी होगी। हालांकि निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि 5 मुख्य विषयों में दाखिला के लिए कोई फीस छात्रों से नहीं ली जाएगी। अगर कोई छात्र  छठे अतिरिक्त विषय का चयन करता है, तो ऐसे छात्रों को 750 रुपए का भुगतान करना होगा। हालांकि छात्रों को परीक्षा फीस जमा करानी होगी। जिसके तहत 250 रुपए प्रति विषय फीस का भुगतान करना होगा। इसके साथ 120 रुपए प्रायोगिक परीक्षा व 180 रुपए ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट का भुगतान छात्रों को करना होगा।


स्कूलों में बने सेंटरों में लगेंगी कक्षाएं
 शिक्षा निदेशालय ने एनआईओएस से 10वीं में पंजीकरण के लिए सोमवार को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत ऐसे छात्रों के लिए सरकारी स्कूलों में बने सेंटरों में कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिसके लिए अलग से शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। वहीं एनआईओएस की तरफ से ऐसे  छात्रों को पाठ्यसामग्री भी उपलब्ध होगी। निदेशालय ने स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वह एक नियमित शिक्षक को एनआईओएस का नोडल अधिकारी नियुक्त करे। साथ ही निदेशालय ने कहा है कि स्कूलों में बने स्टडी सेंटरों में छात्रों की सुरक्षा, सरंक्षा और कक्षाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी स्कूल प्रमुखों की होगी।

संबंधित खबरें