ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदिल्ली में पीजीटी के 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती

दिल्ली में पीजीटी के 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के खाली पड़े 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती होगी। शिक्षा निदेशालय ने यह प्रस्ताव तैयार किया है।इससे पिछले साल की तुलना में दोगुने शिक्षकों...

दिल्ली में पीजीटी के 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती
मनोज भट्ट **,नई दिल्लीWed, 23 Oct 2019 05:26 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के खाली पड़े 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती होगी। शिक्षा निदेशालय ने यह प्रस्ताव तैयार किया है।इससे पिछले साल की तुलना में दोगुने शिक्षकों की सीधी भर्ती होगी।

शिक्षा निदेशालय ने हाल में ट्रेंड ग्रेजुएशन टीचर (टीजीटी) के पदों की नियुक्ति के नियम बदलने का प्रस्ताव पेश किया है। इसी कड़ी में अब पीजीटी के खाली पड़े 50 फीसदी पद पदोन्नति से जबकि 50 फीसदी पद सीधी भर्ती के जरिए भरे जाएंगे। अभी तक पीजीटी के 75 फीसदी पदों को पदोन्नति से और 25 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती के जरिए नियुक्तियां की जाती हैं।

उधर, राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ ने पीजीटी के नए प्रस्ताव का विरोध किया है। संघ के महासचिव अजय वीर यादव ने कहा कि पदोन्नति कोटे को *कम करना गलत है। इससे भविष्य में शिक्षकों के पास पदोन्नति के सीमित विकल्प ही बचेंगे।

सात हजार से ज्यादा पद खाली दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पीजीटी के सात हजार से अधिक पद खाली हैं। इसमें चार हजार से अधिक पदों पर अतिथि शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं जबकि बाकी पदों पर नियुक्ति का इंतजार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें