ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर NCERT TV Channels : एनसीईआरटी के टीवी चैनलों पर दो भाषाओं में डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध

NCERT TV Channels : एनसीईआरटी के टीवी चैनलों पर दो भाषाओं में डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध

अब एनसीईआरटी के सभी  टीवी चैनल पर पहली से बारहवीं कक्षा तक के लिए हिंदी और अंग्रेजी में डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की मौजूदगी में...

 NCERT TV Channels : एनसीईआरटी के टीवी चैनलों पर दो भाषाओं में डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध
एजेंसी ,नई दिल्ली Tue, 09 Jun 2020 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

अब एनसीईआरटी के सभी  टीवी चैनल पर पहली से बारहवीं कक्षा तक के लिए हिंदी और अंग्रेजी में डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की मौजूदगी में मंगलवार को एनसीईआरटी और रोटरी इंडिया इंटरनेशनल ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के बीच एक करार पर हस्ताक्षर हुआ। इसके तहत विद्यादान दो परियोजना के तहत पहली से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ई  सामग्री एनसीईआरटी के टीवी चैनल पर उपलब्ध कराई जाएगी।
करार पर एनसीआरटी के डायरेक्टर हृषिकेश बेहरा और रोटरी ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के रंजन ढींगरा ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर स्कूली शिक्षा सचिव अनीता करवाल भी मौजूद थी।
डॉ निशंक ने कहा कि  सरकार कोरोना काल में लॉकडाउन को देखते हुए छात्रों को अधिक से अधिक डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध करा रही है ताकि छात्र घर बैठे उसका फायदा उठा सकें। उन्होंने कहा कि विकलांग छात्रों और प्रौढ़ साक्षरता के लोगों के लिए भी ई सामग्री उपलब्ध होगी। फिलहाल पंजाबी और हिंदी भाषा में ई सामग्री एनसीआरटी के टेलीविजन पर ऑडियो विजुअल रूप में उपलब्ध रहेगी बाद में इसे सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। इस परियोजना से 12 राज्यों के करीब 10 करोड़ छात्र लाभान्वित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें