ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरअगर JEE नहीं कर पाए क्लियर, तो इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए दे सकते हैं एंट्रेंस एग्जाम्स

अगर JEE नहीं कर पाए क्लियर, तो इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए दे सकते हैं एंट्रेंस एग्जाम्स

इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए IIT को पहली पसंद माना गया है। हालांकि इस परीक्षा को मुश्किल परीक्षा की कैटेगरी में रखा गया है, साथ ही IIT में सीटों की संख्या सीमित होती है। ऐसे में हम आपको

अगर JEE नहीं कर पाए क्लियर, तो इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए दे सकते हैं एंट्रेंस एग्जाम्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Mar 2024 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Top Entrance Exams For Engineering: इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) किसी भी छात्र की पहली पसंद हैं। IIT में एडमिशन के लिए JEE एडवांस्ड परीक्षा को पास करना होता है और इंस्टीट्यूट में सीटों की सीमित संख्या और कठिन प्रवेश परीक्षा के कारण, देशभर के कम ही छात्र आईआईटीज में अपनी सीट पक्की कर पाते हैं। ऐसे में आज हम उन प्रवेश परीक्षाओं की लिस्ट बता रहे हैं, जहां छात्र बिना JEE परीक्षा को दिए अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला ले सकते हैं।

IIIT हैदराबाद

IIIT हैदराबाद में अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम (UGEE) 2024 आयोजित की जाती है। जिसके माध्यम से इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है। परीक्षा के लिए आवेदन फरवरी से अप्रैल तक भरे जा सकते हैं। परीक्षा मई में आयोजित की जाती है।

कंसोर्टियम ऑफ मेडिकल, इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेज ऑफ कर्नाटक (COMEDK UGET 2024)

COMEDK UGET 2024 प्रवेश परीक्षा के माध्यम से कर्नाटक के टॉप प्राइवेट इंजीनियरिंग, मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिला मिलता है। छात्र चाहें तो इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

WBJEE परीक्षा

पश्चिम बंगाल के टॉप कॉलेजों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र WBJEE प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से राज्य की यूनिवर्सिटी, कॉलेज और सेल्फ फाइनेंस्ड इंस्टीट्यूट्स में इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, फॉर्मेसी और आर्किटेक्चर कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

VITEE परीक्षा

वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से  विभिन्न प्रतिभागी कैंपस जैसे वीआईटी वेल्लोर, चेन्नई, भोपाल और अमरावती के बीटेक इंजीनियरिंग कोर्सेज में प्रवेश के लिए VITEE प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

BITSAT परीक्षा

BITSAT यानी बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट (BITSAT) 2023 एक प्रवेश परीक्षा है।

MHTCET परीक्षा

MHTCET यानी महाराष्ट्र हेल्थ एंड टेक्निकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट है। यह बीटेक और फार्मेसी/फार्मडी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जो छात्र महाराष्ट्र के किसी प्रतिष्ठित कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, वे यह परीक्षा दे सकते हैं।

 

Virtual Counsellor