ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरधीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को आईबी स्कूल रैंकिंग में टॉप स्थान

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को आईबी स्कूल रैंकिंग में टॉप स्थान

धीरूभाई अंबानी ग्रुप के इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल के छात्रों के लिए खुशखबरी है। इस संस्थानों को आईबी रैंकिंग 2023 में टॉप रैंक हासिल हुई हैं। वहीं संस्थान के सबसे ज्यादा 11 छात्रों को को परफेक्ट 45 स्कोर

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को आईबी स्कूल रैंकिंग में टॉप स्थान
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

DAIS Ranking 2024 : धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (DAIS) को दुनिया के टॉप आईबी स्कूल रैंकिंग से नवाजा गया है। यह रैंकिंग इंटरनेशनल बेकैलॉरेट (आईबी) में प्रकाशित की गई है। डीएआईएस ने 2023 के 11 टॉपर संस्थानों को पछाड़कर अधिकतम 45 स्कोर के साथ टॉप किया है। आईबी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आईबी डिप्लोमा प्रोग्राम (IBDP) प्वॉइंट स्कोरिंग सिस्टम के जरिए किसी भी संस्थानों को अधिकतम 45 प्वॉइंट्स दिए जा सकते हैं। यह स्कोर 6 विषयों के लिए होते हैं और प्रत्येक विषय के लिए 7 प्वॉइंट होते हैं। वहीं इसके बाद तीन प्वॉइंट्स आईबी क्रिएटिविटी की तुलना, एक्टिविटी और सर्विस (CAS) से लेकर विस्तृत निबंध और थ्योरी नॉलेज पेपर तक के लिए होते हैं। हर साल आईबी रैंकिंग में हर साल एक फीसदी से भी कम अभ्यर्थी अधिकतम स्कोर हासिल करते हैं। संबंधित संस्थान टॉपर माना जाता है।

धीरूभाई अंबानी स्कूल (DAIS) के बाद दूसरे नंबर पर यूके का किंग्स कॉलेज स्कूल रहा जिसके 7 छात्र टॉपर रहे। वहीं  आईबी वेबसाइट ने दुनियाभर के कुल 22 स्कूलों के नाम प्रकाशित किए हैं। इन स्कूलों में से कम से कम  एक छात्र टॉपर रहा है। आईबी वेबसाइट में कहा गया है कि छात्रों की इस कठिन परिश्रम को सिलेब्रेट करने के लिए संबंधित संस्थानों एक सर्टिफकेट  दिया जाएगा। इस साल डायस (DAIS) के 11 छात्रों को रैंकिंग में टॉपर घोषित किया गया है। टॉपर छात्रों में आमा संघााई, आमव गॉगरी, अभिमन्यु  पांडे, आर्यन जगताप, आदित्य मेहता, अद्वित रानावाडे, अनवी कौल, आरुषी महेश्वरी, ध्रुव भल्ला, क्षितिज सेठ और विवान तुराखिया हैं।

डीएआईएस की वाइस-चेयरपर्सन ईशा अंबानी ने कहा, "हमारे आईबीडीपी के 2023 के छात्रों की यह शानदार उपलब्धि है। इनमें से 11 छात्रों ने परफेक्ट 45 स्कोर किया है जोकि उनके कठिन परिश्रम और प्रतिभा का प्रमाण है। यह हमारे शिक्षकों और लीडरशिप टीम के अभूतपूर्व समर्पण और कमिटमेंट श्रद्धांजलि है।"

आईबीडीपी एक विस्तृत महत्वाकांक्षी प्री-यूनिवर्सिटी प्रिपेरैटरी प्रोग्राम है जिसका दूनियाभर के विश्वविद्यालयों में मान है। आईबी प्रोग्राम 156 देशों के 5,139 स्कूलों में ऑफर किया जाता है। 

Virtual Counsellor