DA Image
30 अक्तूबर, 2020|4:23|IST

अगली स्टोरी

बिहार के जनादेश को लेकर डीयू ने शुरू किया ऑनलाइन सर्वे

linkedin survey on employees workplace choice

दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग और डीयू के ही विकासशील राज्य शोध केंद्र (डीसीआरसी) द्वारा मिलकर बिहार विधान सभा चुनाव परिणाम को लेकर ऑनलाइन सर्वे किया जा रहा है।

राजनीति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक व डीसीआरसी के निदेशक प्रो.सुनील के चौधरी ने बताया कि यह सर्वे हमारे पाठ्यक्रम स्टेट पॉलिटिक्स इन इंडिया का हिस्सा है तथा उसी के तहत यह कराया जा रहा है।

छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में डिजिटली डेटा एकत्रित करेंगे। हमारे छात्र हर विधान सभा में लगभग 100 मतदाताओं से संपर्क करेंगे और डेटा एकत्रित करेंगे। हम इस स्थिति में बिहार जा नहीं सकते इसलिए यह कर रहे हैं। बिहार के छात्र, शिक्षक इसमें मदद कर रहे हैं। छात्र एग्जिट पोल और ओपीनियन पोल भी ले रहे हैं। ज्ञात हो कि इससे पहले संस्थान उत्तर प्रदेश चुनाव, दिल्ली नगर निगम चुनाव, दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे कर चुका है और इसका परिणाम वास्तविक परिणाम से निकट रहा है।

राजनीति विभाग के प्राध्यापक व डीसीआरसी के निदेशक प्रो.सुनील के चौधरी ने बताया कि इस सर्वे का नाम 'समीक्षा: बिहार 2020' है।

इसे विकासशील राज्य शोध केंद्र व राजनीति विज्ञान विभाग साथ-साथ कर रहे हैं। यह पहली बार ऑनलाइन डिजिटल मोड में करवाया जा रहा है। हम आशान्वित हैं कि इस चुनाव में 243 विधानसभा से 15 से 20 हजार का सैंपल हमारे पास होगा। कई शिक्षक बच्चों को भेजकर मोबाइल में ऑनलाइन डेटा एकत्रित करेंगे। पाठ्यक्रम को पढ़ने वाले छात्र विश्वविद्यालय की आंतरिक मूल्यांकन प्रणाली के तहत इस सर्वेक्षण को कर रहे हैं।

यह पूरी तरह से एकेडमिक सर्वे है इसका किसी राजनीतिक दल या निजी संस्थान से कोई संबंध नहीं है। चुनाव के अंतिम दिन मतदान के बाद हम इस डेटा को जारी करेंगे। डीयू से जुडे़ या पहले डीयू में पढ़ा चुके शिक्षक छात्रों की मदद कर रहे हैं।

इस सर्वेक्षण में विभाग के ही विद्यार्थी दिव्यान्शु त्रिपाठी, इशिता महेश्वरी एवं दीक्षा श्रेयसी झा सर्वेक्षण संयोजक के रूप में कार्य कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:delhi university political science students conduct academic survey on bihar assembly elections 2020