ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरक्या अगले सत्र से बदल जाएगी दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया? यहां जानें

क्या अगले सत्र से बदल जाएगी दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया? यहां जानें

दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले सत्र से दाखिला प्रक्रिया बदल सकती है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति कट-ऑफ आधारित प्रवेश प्रक्रिया के पक्ष में नहीं है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेश सिंह...

क्या अगले सत्र से बदल जाएगी दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया? यहां जानें
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीMon, 06 Dec 2021 12:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले सत्र से दाखिला प्रक्रिया बदल सकती है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति कट-ऑफ आधारित प्रवेश प्रक्रिया के पक्ष में नहीं है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेश सिंह ने कहा कि मौजूदा कट-ऑफ आधारित प्रवेश प्रणाली छात्रों को उन बोर्डों के छात्रों के लिए दाखिले में बाधा बनती है जहां अंकन सख्त होता है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह परिदृश्य एक साल में बदल जाएगा। प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रवेश के आंकड़ों को देखने के लिए एक समिति का गठन किया है और पैनल की सिफारिशों पर आगामी 10 दिसंबर को होने वाली अकादमिक परिषद की बैठक में विचार किया जाएगा।

कुलपति ने कहा हमारे पास प्रवेश के लिए कई विकल्प हैं - एक मौजूदा प्रणाली के साथ जारी रखने के लिए, दूसरा विभिन्न बोर्डों के अंकों का सामान्यीकरण हो सकता है। तीसरा प्रवेश परीक्षा हो सकता है और चौथा प्रवेश परीक्षा के लिए 50 प्रतिशत वेटेज और बोर्ड के अंक को 50 प्रतिशत वेटेज दे सकते हैं।

कट-ऑफ प्रणाली को जारी रखने पर अपने विचार के बारे में बात करते हुए, कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा कि वह इसके लिए अधिकृत नहीं हैं। इस संबंध में निर्णय अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद को लेने देना चाहिए। इसका कारण बताते हुए कुलपति ने कहा कि जिन शिक्षा बोर्डों के पास लचीली अंकन प्रणाली है, उन्हें मौजूदा प्रणाली में दूसरों पर एक तरह से फायदा मिलता है।

 

Virtual Counsellor