DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कई अहम बदलावों के साथ शुरू होगी Delhi university की दाखिला प्रक्रिया

du first cut off list

दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस सप्ताह शुरू होने वाली है। डीयू में दाखिला से जुड़े अधिकारियों ने पूर्व में कई बदलावों की बात कही है। यदि यह बदलाव होते हैं छात्रों को काफी राहत मिलने के आसार हैं। हालांकि डीयू ने अभी तक किसी तरह का इंफार्मेशन बुलेटिन जारी नहीं किया है। ऐसा माना जा रहा है कि डीयू में स्नातक की आवेदन प्रक्रिया 25 या 26 मई से शुरू हो सकती है। इस बाबत एक बैठक मंगलवार को भी डीयू में हुई। 

करीब 10 हजार सीटें बढ़ेंगी 

डीयू में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिये 10 फीसदी सीटें इस साल से आरक्षित की जा रही हैं। इससे स्नातक, परास्नातक, एनसीवेब मिलाकर कुल 10 हजार सीटें बढ़ रही हैं। हालांकि बढ़ी हुई सीटों से डीयू की कटऑफ कितनी प्रभावित होगी, यह कटऑफ निकलने पर ही पता चल पायेगा। 

इवनिंग कॉलेजों में सुबह में दाखिला

डीयू में सांध्यकालीन कॉलेजों में शाम 4 बजे के बाद दाखिला दिया जाता था। जिससे दिल्ली के बाहर से आने वाले अभिभावकों को काफी परेशानी होती थी। शाम या रात होने की स्थिति में छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसलिये डीयू की दाखिला समिति ने इसे प्रात:कालीन कॉलेजों के साथ करने का निर्देश दिया है। हालांकि एक ही कैंपस में दोनों की कक्षाएं चलती हैं, इसलिए दाखिले के समय भीड़ होने की आशंका है। .

सीबीएसई के अलावा अन्य बोर्ड के छात्रों को राहत

डीयू ने 34 बोर्ड के विषयों को सीबीएसई के बराबर माना है। विषयों की पाठ्य सामग्री के अनुसार इनको महत्व दिया गया है। जैसे उत्तर प्रदेश बोर्ड में नागरिक शास्त्र पढ़ाया जाता है जबकि सीबीएसई में पोलिटिकल साइंस विषय है। दोनों का पाठ्यक्रम लगभग समान है इसलिये नागरिक शास्त्र को राजनीति विज्ञान के बराबर माना गया है। इसी तरह कश्मीर और महाराष्ट्र बोर्ड के विषयों के साथ भी किया गया है। 

डीयू में इस बार स्पोर्ट्स कोटे के तहत दाखिला देने में कई बदलाव होंगे। कई खेलों को इस बार डीयू की स्पोर्ट्स काउंसिल ने बाहर रखा है। योग को खेल की मान्यता नहीं मिलने के कारण स्पोर्ट्स कोटे के तहत इस बार भी इसमें दाखिला नहीं होगा।

डीयू में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही डीयू हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दाखिला से जुड़ी जानकारी साझा करेगा। हिंदी भाषी प्रदेशों के छात्रों को दाखिला की जानकारी भाषा के कारण समझ में नहीं आती है। इस बाबत फीडबैक में कई छात्रों ने डीयू को बताया जिसके बाद डीयू ने जानकारी देने वाली विवरणिका में अंग्रेजी के अलावा हिंदी में भी जानकारी उपलब्ध कराने के लिये कहा है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi University admission process will start with many important changes