DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › Delhi School Reopen: दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक के खुले स्कूल, इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन
करियर

Delhi School Reopen: दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक के खुले स्कूल, इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Wed, 01 Sep 2021 09:51 AM
Delhi School Reopen: दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक के खुले स्कूल, इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

दिल्ली में आज यानी 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक के फिर से स्कूल खुल गए हैं। लंबे समय से बंद स्कूलों के फिर से खुलने पर विद्यार्थी काफी खुश हैं। इसके साथ ही छात्र-छात्राएं ऑफलाइन क्लास के लिए भी काफी उत्साहित हैं। दिल्ली के वेस्ट विनोद नगर स्थित राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय में भी छात्र-छात्राओं की चहल-कदमी स्कूल खुलने के साथ ही दिखने लगी है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कक्षा 12 की एक छात्रा ने कहा कि ऑनलाइन क्लास से फिजिकल क्लास बेहतर है। हमारे सभी दोस्तों को इस दिन का इंतजार था। कक्षा 10 की छात्रा कुमकुम ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भय है लेकिन हमें पढ़ना है और परीक्षा के लिए भी बैठना है।

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया 1 सितंबर, दिन बुधवार से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जाने के संबंध में एक वीडियो और कविता की कुछ पंक्तियां मंगलवार को ट्वीट की थीं। जिसमें लिखा था दिल्ली की टीम एजुकेशन का स्कूल खोलने की तैयारी पर संकल्प - हम तैयार हैं। हां तैयार है हम, बाधाओं से आगे बढ़ने को,इतिहास नया गढ़ने को, देश का गौरव बनने को हां! हम तैयार है। इसके अलावा सिसोदिया के साझा किए गए वीडियों में पूरी कविता थी।

स्कूल को लेकर जारी दिशा-निर्देश

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सोमवार को स्कूल को फिर से खोलने के दिशा-निर्देशों को जारी कर दिया है। जारी सूचना के मुताबिक, प्रति कक्षा 50 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों को नहीं बुलाया जाएगा। इसके अलावा अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग, लंच ब्रेक, अल्टरनेट सीटिंग व्यवस्था और रुटीन गेस्ट विजिट से बचना शामिल है। इसके अलावा छात्रों, शिक्षकों और नॉन-टीचिंग स्टाफ को जो कोविड -19 के कंटेनमेंट जोन में रहते हैं, उन्हें डीडीएमए दिशानिर्देशों के अनुसार कक्षाओं में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। डीडीएमए के अनुसार, टीकाकरण और राशन वितरण वर्तमान में कई स्कूलों में चल रहा है। यह शैक्षणिक गतिविधियों से अलग क्षेत्रों में जारी रहेगा।

संबंधित खबरें