ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरDelhi School Fee Hike: फीस बढ़ाने पर डीपीएस की मान्यता रद्द

Delhi School Fee Hike: फीस बढ़ाने पर डीपीएस की मान्यता रद्द

शिक्षा निदेशालय ने रोहिणी के सेक्टर-24 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की मान्यता रद्द कर दी है। वह शैक्षणिक सत्र 2023-24 को लेकर नए दाखिला भी नहीं ले सकेगा। बगैर अनुमति फीस बढ़ाने व अन्य मामले को

Delhi School Fee Hike: फीस बढ़ाने पर डीपीएस की मान्यता रद्द
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीWed, 07 Dec 2022 12:09 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा निदेशालय ने रोहिणी के सेक्टर-24 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की मान्यता रद्द कर दी है। वह शैक्षणिक सत्र 2023-24 को लेकर नए दाखिला भी नहीं ले सकेगा। बगैर अनुमति फीस बढ़ाने व अन्य मामले को लेकर यह कार्रवाई की गई है।

आदेश के अनुसार, स्कूल का संचालन डीडीए द्वारा आवंटित जमीन पर होता है। फीस बढ़ोतरी के लिए शिक्षा निदेशक की मंजूरी जरूरी है। निदेशालय ने आदेश में उच्च न्यायालय के 2016 के आदेश का हवाला भी दिया है। साफ किया है कि स्कूल शैक्षणिक सत्र 2022-23 को पूरा करेगा। स्कूल की मान्यता रद्द का प्रभाव मौजूद सत्र पर नहीं पड़ेगा।

तत्काल लौटानी होगी फीस
निदेशालय ने कहा कि सत्र पूरा होने पर स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं को डीपीएस सोसायटी द्वारा संचालित नजदीकी स्कूलों में स्थानांतरित या पास के सरकारी स्कूल में अभिभावक की सहमति से किया जाए। वहीं, स्कूल को अतिरिक्त फीस सभी छात्रों को तुरंत वापस करनी होगी।

डीपीएस सोसायटी के पास होगा रिकॉर्ड
आदेश के अनुसार, सभी शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कर्मियों को डीपीएस सोसाइटी द्वारा समायोजित किया जाए। डीपीएस सोसायटी अब से सभी उद्देश्यों के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल के रिकॉर्ड की संरक्षक होगी। शिक्षा निदेशालय या किसी अन्य प्राधिकरण के समक्ष जब कभी भी रिकॉर्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा तो वह उसके लिए बाध्य है।