ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरइस लड़की ने खो दी थी सुनने की शक्ति, जानें- कैसे 4 महीने में UPSC की तैयारी कर बनीं IAS अफसर

इस लड़की ने खो दी थी सुनने की शक्ति, जानें- कैसे 4 महीने में UPSC की तैयारी कर बनीं IAS अफसर

यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक होती है, लेकिन कुछ ऐसे मेहनती लोग होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना पूरा कर लेते हैं। आज हम बात कर रहे हैं। IAS अधिकारी सौम्या शर्मा के बा

इस लड़की ने खो दी थी सुनने की शक्ति, जानें- कैसे 4 महीने में UPSC की तैयारी कर बनीं IAS अफसर
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 03:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक होती है, लेकिन कुछ ऐसे मेहनती लोग होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना पूरा कर लेते हैं। आज हम बात कर रहे हैं। IAS अधिकारी सौम्या शर्मा के बारे में। आइए जानते हैं उनके लिए ये सफर इतना मुश्किल क्यों था।

एक इंटरव्यू में सौम्या ने कहा था कि उन्होंने 16 साल की उम्र में सुनने की शक्ति का 90 से 95 प्रतिशत तक खो दिया था। सौम्या के मुताबिक, उनकी सुनने की क्षमता अचानक चली गई और उसके बाद कई डॉक्टरों के पास गई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। सौम्या अब हियरिंग एड का इस्तेमाल करती हैं।

यहां पढ़ें- IAS अंकुर दास ने बताया- 'UPSC क्लियर करने के लिए कितने घंटे पढ़ना जरूरी है'

सौम्या शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से प्राप्त की और उसके बाद उन्होंने नेशनल लॉ स्कूल से कानून की पढ़ाई की। लॉ के फाइनल ईयर में सौम्या ने यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया था।

सौम्या शर्मा ने 2017 में यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया, लेकिन यूपीएससी प्रीलिम्स की तैयारी के लिए उनके पास केवल 4 महीने बचे थे। लेकिन सौम्या ने कड़ी मेहनत की और केवल चार महीने की तैयारी के साथ ही वह अपने पहले प्रयास में यूपीएससी को पास करने में सफल रही। उन्होंने 9वीं रैंक हासिल की थी।

सौम्या शर्मा यूपीएससी परीक्षा के दिन बीमार पड़ गईं। सौम्या ने इंटरव्यू में बताया था कि बुखार के कारण वह बिस्तर से उठ भी नहीं पा रही थी और जीएस का रिवीजन भी नहीं कर पा रही थी। सौम्या ने कहा कि उन्हें आईवी ड्रिप दी गई और इससे उन्हें यूपीएससी परीक्षा में बैठने में मदद मिली।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को लेकर सौम्या शर्मा का कहना है कि कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी बहुत जरूरी है। वह अन्य यूपीएससी उम्मीदवारों को पढ़ने के साथ-साथ लिखने का भी अभ्यास करने की सलाह देती हैं। इसके अलावा टॉपर्स के इंटरव्यू सुनें और सभी की रणनीति जानने के बाद वह रणनीति अपनाएं जो आपके लिए सबसे अच्छी हो।

बता दें,  सौम्या ने 23 साल की उम्र में बिना किसी कोचिंग के सिविल सेवा परीक्षा दी। उनके अनुसार, यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना किसी अन्य परीक्षा को पास करने जैसा था, जहां आपको केवल उचित योजना और अच्छी रणनीति की आवश्यकता होती है।

 

 

 

 

epaper