ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDelhi Pre primary: मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरु होगी ईडब्ल्यूएस दाखिला प्रक्रिया

Delhi Pre primary: मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरु होगी ईडब्ल्यूएस दाखिला प्रक्रिया

राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों की प्री प्राइमरी कक्षाओं की सामान्य सीटों में  में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय ने निजी स्कूलों की निम्न आय वर्ग...

Delhi Pre primary: मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरु होगी ईडब्ल्यूएस दाखिला प्रक्रिया
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीSat, 06 Mar 2021 07:04 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों की प्री प्राइमरी कक्षाओं की सामान्य सीटों में  में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय ने निजी स्कूलों की निम्न आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटे की सीटों को भरने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। जिसके तहत निदेशालय मार्च के तीसरे सप्ताह में ईडब्ल्यूएस दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है।

निजी स्कूलों के डाटा की स्क्रूटनी चल रही
      निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की आरक्षित सीटों को भरने क लिए निदेशालय इन दिनों निजी स्कूलों के डेटा की स्क्रूटनी कर रहा है। निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार फरवरी के दूसरे सप्ताह में निजी स्कूलों से ईडब्ल्यूएस कोटे की सीटों से लेकर, लोकेशन समेत कई जानकारियां मांगी थी। जो स्कूलों की तरफ से निदेशालय को भेजी जा चुकी हैं। निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक स्कूलों की तरफ से उपलब्ध कराए गए डाटा में कई खामियां सामने आई हैं। जिन्हें इन दिनों स्क्रूटनी के साथ ही सुधारा जा रहा है। इस वजह से ईडब्ल्यूएस कोटे की दाखिला प्रक्रिया को शुरू करने में थोड़ा देरी हो रही है। अधिकारी के मुताबिक डेटा को मार्च के दूसरे सप्ताह तक दुरस्त कर लिया जाएगा। जिसके बाद दाखिला के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के साथ ही मार्च के तीसरे सप्ताह से दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसमें अभिभावकों को आवेदन के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।


निजी स्कूलोंं की 25 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस कोटे के लिए आरक्षित 
 शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत निजी स्कूलों की कुल सीटों में से 25 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस कोटे  के बच्चों के लिए आरक्षित हैं। पूर्व वर्षों तक प्रत्येक वर्ष निदेशालय ईडब्ल्यूएसस कोटे की 40 हजार से अधिक सीटों में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया आयोजित करता है।


ईडब्ल्यूएस कोटे की सीटों के लिए निदेशालय केंद्रीकृत आवेदन आमंत्रित करता है
 निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की आरक्षित सीटों में दाखिला के लिए अभिभावकों को स्कूलों में आवेदन नहीं करना होता है।निदेशालय नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिला के लिए केंद्रीकृत आवेदन आमंत्रित करता है। जिसमें अभिभावकों को निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एक आवेदन करना होता है। दाखिला के लिए निदेशालय ड्रा आयोजित करता है, जिसमें सफल बच्चों को स्कूल आवंटित किए जाते हैं।

Virtual Counsellor