ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए पेरेंट्स जान लें ये जरूरी बातें, दाखिले में मिलेगी मदद

दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए पेरेंट्स जान लें ये जरूरी बातें, दाखिले में मिलेगी मदद

अगर आप अगले साल अपने बच्चे का एडमिशन नर्सरी में करवाने वाले हैं तो यहां जान लें दिल्ली नर्सरी एडमिशन से जुड़ी बातें और तय करें कि आपके बच्चे के लिए कौनसा स्कूल बेस्ट होगा और कैसा होगा फीस का स्ट्रक्च

दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए पेरेंट्स जान लें ये जरूरी बातें, दाखिले में मिलेगी मदद
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Nov 2023 05:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Nursery Admission Process: हर माता-पिता का सपना होता है कि अपने बच्चें को ऐसे स्कूल में भेजे जहां का शिक्षा स्तर काफी शानदार हो। जैसे ही बच्चा 2 साल का होता है पेरेंट्स बच्चे के लिए बेस्ट स्कूल ढूंढना शुरू कर देते हैं। जिसमें वह तमाम स्कूलों में फीस स्ट्रक्चर, एजुकेशन, स्टाफ, क्लासेज, यूनिफार्म और स्कूल बसों से लेकर हर छोटी- छोटी बातों के बारे में जानकारी एकत्रित करना शुरू कर देते हैं। क्योंकि वह जानते हैं, अगर बच्चे के भविष्य को मजबूत बनाना है तो उनके स्कूल के चयन पर खास फोकस देना होगा।

हालांकि बच्चों के लिए एक अच्छा स्कूल ढूंढना एक जटिल प्रक्रिया है और इसमें काफी समय भी लगता है। आज हम उन पेरेंट्स को दिल्ली नर्सली एडमिशन से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं,  जो इस साल अपने बच्चे का एडमिशन नर्सरी में करवना चाहते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं नर्सरी एडमिशन से जुड़ी बातें।

इस दिन से शुरू होंगे नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने प्राइवेट, अनएडेड स्कूल स्कूलों में प्री-स्कूल (नर्सरी), प्री-प्राइमरी (केजी) और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन और पूर प्रोग्राम पहले ही जारी कर दिया था। जिसमें बताया गया है कि आवेदन प्रक्रिया 23 नवंबर को शुरू होगी और 15 दिसंबर को समाप्त होगी। पहली मेरिट लिस्ट 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी और दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को जारी की जाएगी। माता-पिता पूरा नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर देख सकते हैं।  आइए जानते हैं नर्सरी एडमिशन से -जुड़ी जरूरी बातें।

ये होनी चाहिए बच्चों की उम्र

- प्री- स्कूल (नर्सरी) एडमिशन के लिए उम्र 3 साल होनी चाहिए।

- प्री-प्राइमरी (KG) एडमिशन के लिए उम्र 4 साल होनी चाहिए।

- पहली कक्षा के लिए उम्र 5 साल होनी चाहिए।

आवेदन फॉर्म की फीस

DoE ने स्पष्ट किया है कि 25 रुपये आवेदन फीस जमा करनी होगी। एक बार फीस भरने के बाद रिफंड नहीं की जाएगी। इसी के साथ प्रॉस्पेक्टस की खरीद ऑप्शनल होगी।

क्या ऑनलाइन भरें जाएंगे फॉर्म?

नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन, ये स्कूलों पर निर्भर करेगा। इसलिए जिस स्कूल में आप अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते हैं, उनसे संपर्क बनाकर रखें।

इस दिन बंद होगी आवेदन की प्रक्रिया

नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया 8 मार्च 2024 को समाप्त हो जाएगी। पेरेंट्स को सलाह दी जाती है, वह नर्सरी एडमिशन से जुड़ी सभी तारीखों को कहीं नोट कर लें। ताकि किसी भी तरह की कंफ्यूजन न हों।

क्या बच्चों को होगा इंटरव्यू

ये एक बड़ा सवाल होता है कि नर्सरी एडमिशन के दौरान बच्चों का इंटरव्यू होगा या नहीं। बता दें, नर्सरी एडमिशन के दौरान बच्चों को कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

क्यों बच्चों के देनी होगी कोई परीक्षा

नहीं, बच्चों को एडमिशन के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं नहीं देनी होगी।

एडमिशन के बाद पेरेंट्स को कितनी फीस स्कूलों को देनी होगी?

हर स्कूल का फीस स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है, इसलिए पेरेंट्स को स्कूलों के अनुसार फीस देनी होगी।

पेरेंट्स के लिए जरूरी नोट

पेरेंट्स को सलाह दी जाती है, नर्सरी एडमिशन से संबंधित  अधिक जानकारी के लिए वह दिल्ली शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जा सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें