ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरDelhi Nursery Admission 2022: नर्सरी दाखिला के लिए एक दिसंबर से आवेदन फॉर्म मिलेंगे, तैयार रखें ये दस्तावेज

Delhi Nursery Admission 2022: नर्सरी दाखिला के लिए एक दिसंबर से आवेदन फॉर्म मिलेंगे, तैयार रखें ये दस्तावेज

दिल्ली के निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए एक दिसंबर से नर्सरी से लेकर पहली कक्षा की सामान्य सीटों पर दाखिला की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभिभावक दाखिले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सक

Delhi Nursery Admission 2022: नर्सरी दाखिला के लिए  एक दिसंबर से आवेदन फॉर्म मिलेंगे, तैयार रखें ये दस्तावेज
Alakha Singhललित कौशिक,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए एक दिसंबर से नर्सरी से लेकर पहली कक्षा की सामान्य सीटों पर दाखिला की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभिभावक दाखिले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन फॉर्म भरने से लेकर दाखिला संबंधी सवालों के जवाब को लेकर स्कूल में हेल्प डेस्क की सुविधा भी मिलेगी। रोहिणी स्थित माउंट आबू पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य ज्योति अरोड़ा ने कहा कि आवेदन के समय अभिभावकों को खुद के द्वारा सत्यापित दस्तावेजों की प्रति भी देनी होगी। मूल दस्तावेज दाखिले के समय दिखाने होंगे। दाखिले से जुड़े सभी मानदंड स्कूल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभिभावक बच्चे के दाखिले के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विकासपुरी स्थित ममता मॉर्डन सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्य पल्लवी शर्मा ने बताया कि दाखिला काउंटर तैयार किया गया है। अभिभावक स्कूल की वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन फॉर्म की सुविधा भी अभिभावकों को दी जा रही है। साथ ही जो अभिभावक आवेदन के समय स्कूल का बुनियादी ढांचा देखना चाहते हैं वह दोपहर के बाद स्कूल आ सकते हैं। वसुंधरा एन्क्लेव स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य प्रियंका गुलाटी ने कहा कि दाखिला से जुड़े मानदंड स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए है। दाखिला के लिए फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से उपलब्ध होंगे। स्कूल के प्रवेश द्वार भी फॉर्म उपलब्ध होंगे।

स्कूल में भी मिलेगी फॉर्म भरने की सुविधा
मयूर विहार फेज-3 स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सतवीर शर्मा ने कहा कि दाखिला फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन मिलेंगे। अगर किसी अभिभावक को आवेदन फॉर्म भरने में दिक्कत आ रही है तो वह स्कूल में आकर भी फॉर्म भर सकता है। उसके लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। दाखिले से जुड़ी सभी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। दाखिले को लेकर प्रोस्पेक्टस खरीद अनिवार्य नहीं है। सिर्फ 25 रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरने पर स्कूल आने की जरूरत नहीं
शिवाजी पार्क स्थित लिटिल फ्लावर्स पब्लिक स्कूल के प्रबंध निदेशक रोहित दुआ ने बताया कि दाखिले के लिए सिर्फ ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। फॉर्म भरने के बाद स्कूल आने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर बच्चे का चयन हो जाएगा तो फिर दाखिले के लिए स्कूल आना पड़ेगा। हालांकि, अभिभावकों की दाखिले से जुड़े सवालों के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है।

पंजीकरण शुल्क 25 रुपये
शिक्षा निदेशालय के अनुसार निजी स्कूल दाखिला आवेदन के लिए अभिभावकों से पंजीकरण शुल्क 25 रुपये से अधिक नहीं ले सकते हैं। अभिभावकों के लिए प्रॉस्पेक्टस की खरीद वैकल्पिक होगी। स्कूल अभिभावकों से दाखिले को लेकर डोनेशन/कैपिटेशन फीस नहीं मांग सकेंगे। अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो उसके खिलाफ दंडनीय कार्रवाई की जाएगी। अभी आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित वर्ग (डीजी) और विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणी की सीटों के लिए दाखिला कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। हालांकि, स्कूलों को सभी निजी गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों को 25 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस, डीजी और विशेष बच्चों के लिए आरक्षित रखनी होंगी।

ड्रॉ की वीडियोग्राफी होगी
दाखिले को लेकर ड्रॉ का आयोजन अभिभावकों की उपस्थिति में पारदर्शिता के साथ होगा। इसके लिए स्कूल वेबसाइट, ई-मेल और नोटिस बोर्ड के माध्यम से कम से कम दो दिन पहले सूचित करेंगे। दाखिले को लेकर आयोजित होने वाले ड्रॉ की वीडियोग्राफी होगी, जिसके वीडियो स्कूलों को सुरक्षित रखने होंगे। बॉक्स में ड्रॉ के लिए पर्ची डालने से पहले उसे अभिभावकों को दिखाना होगा। इसके अलावा दाखिले से जुड़ी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए निगरानी सेल का गठन किया जाएगा। वहीं शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली के तहत आने वाली शिकायतों का निवारण भी किया जाएगा।

उम्र सीमा
नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए उम्र कम से कम तीन साल और चार वर्ष से कम, केजी कक्षा के लिए पांच वर्ष से कम और पहली कक्षा के लिए छह वर्ष से कम होनी चाहिए। स्कूल प्रमुख उम्र में दाखिले के लिए 30 दिन तक की छूट दे सकते हैं।

ये दस्तावेज तैयार रखें
- अभिभावक के नाम पर जारी राशन कार्ड/स्मार्ट कार्ड (जिसमें बच्चे का नाम भी हो)

- बच्चे या अभिभावक का मूल निवास प्रमाण पत्र
- अभिभावक में से किसी एक का वोटर आई कार्ड

- अभिभावक के नाम पर बिजली/टेलीफोन/पानी का बिल या पासपोर्ट
- अभिभावक में से किसी एक का आधार कार्ड

- पासपोर्ट साइज फोटो


दाखिला कार्यक्रम
01 दिसंबर से दाखिले को लेकर आवेदन फॉर्म उपलब्ध होंगे

23 दिसंबर तक स्कूल में आवेदन फॉर्म जमा कर सकेंगे
छह जनवरी को दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की सूचना अपलोड होगी

13 जनवरी को दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों के प्वॉइंट जारी होंगे
20 जनवरी को चयनित बच्चों की पहली सूची जारी होगी (साथ में प्रतीक्षा सूची भी)

21 से 30 जनवरी के बीच अभिभावकों की सूची संबंधी समस्या का समाधान
छह फरवरी को चयनित बच्चों की दूसरी सूची जारी होगी (साथ में प्रतीक्षा सूची भी)

8 से 14 फरवरी के बीच अभिभावकों की सूची संबंधी समस्या का समाधान
एक मार्च को यदि कोई और सूची जारी करनी हो

17 मार्च को दाखिला प्रक्रिया समाप्त होगी
नंबर गेम
- 1700 से अधिक निजी स्कूलों में लगभग सवा लाख सीटों के लिए शुरू होगी दाखिले की दौड़