ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरदिल्ली HC ने ICAI CA इंटर, फाइनल परीक्षा स्थगित करने से किया इनकार

दिल्ली HC ने ICAI CA इंटर, फाइनल परीक्षा स्थगित करने से किया इनकार

ICAI CA मई इंटरमीडिएट, फाइनल परीक्षा 2024 स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया गया है। बता दें, लोकसभा चुनाव के चलते पहले ICAI CA परीक्षा की तारीखों को जून के लिए स्थगित होने की मांग हो रही थी।

दिल्ली HC ने ICAI CA इंटर, फाइनल परीक्षा स्थगित करने से किया इनकार
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 08 Apr 2024 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हाईकोर्ट (HC) आज यानी सोमवार को  ICAI CA May इंटरमीडिएट, फाइनल परीक्षा 2024 को स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई आज शुरू की थी। हाईकोर्ट ने परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है।

बता दें, सुनवाई के दौरान कोर्ट में बेंच और वकील के बीच सवाल जवाब हुए थे। जहां बेंच ने पूछा, "क्या आप चाहते हैं कि CA परीक्षाएं स्थगित कर दी जाएं? क्या देश में ऐसा कोई कानून है जो कहता है कि लोकसभा चुनाव के दौरान कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सकता?

मिली जानकारी के अनुसार, बैंच ने फटकार लगाते हुए ये भी कहा था कि , "यदि को उम्मीदवार भारत में होने जा रहे जनरल इलेक्शन के कारण पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (CA) बनने का आपका कोई औचित्य नहीं है"

वहीं वकील ने कहा था कि, " जनरल इलेक्शन के कारण मई महीने में ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित कई समस्या सीए उम्मीदवारों को होगी और  यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

आपको बता दें, दिल्ली हाईकोर्ट आज आईसीएआई सीए मई इंटरमीडिएट, फाइनल परीक्षा 2024 को स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई के बाद अपना फैसला सुनाएगा। आइए विस्तार से जानते हैं क्या है पूरा मामला।

18वीं लोकसभा चुनाव के शेड्यूल की घोषणा के तुरंत बाद ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा (इंटरमीडियएट, फाइनल) के लिए रिवाइज्ड शेड्यूल की घोषणा की थी। वहीं 19 मार्च  शाम को सीए परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट  www.icai.org पर  की गई। हालांकि परीक्षा की तारीखों में बदलाव हुआ, लेकिन महीना वही रखा गया जो पहले था।

जिसके बाद उम्मीदवारों ने 18वीं लोकसभा आम चुनावों के बीच, ICAI CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं को जून तक स्थगित करने की मांग की। पिछले महीने से, छात्र, सीए एक्सपर्ट और विभिन्न छात्र संगठन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) से मई से जून तक CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं के शेड्यूल पर पुनर्विचार करने का आग्रह कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए, CA परीक्षा की तारीखों में जो बदलाव हुआ था, उम्मीदवार उस शेड्यूल से असंतुष्ट हैं।

उम्मीदवार चुनाव के दौरान आने वाली कई परेशानियों का हवाला देते हुए संस्थान से CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं को जून तक स्थगित कर रहे हैं।  

 

 

 

CA परीक्षा के उम्मीदवारों के सपोर्ट में वकील अलख श्रीवास्तव आए, जिन्होंने  अपने आधिकारिक X अकाउंट (पूर्व में  ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा था कि, " CA उम्मीदवारों के लगातार आने वाले  अनुरोधों और मुश्किलों को देखते हुए , हमने दिल्ली हाई कोर्ट  में एक याचिका दायर की है जिसमें सीए परीक्षाओं को मई से जून 2024 तक पोस्टपोन करने की मांग की गई है"


ये हैं ICAI CA मई 2024 परीक्षाओं की तारीखें ( HC के फैसले के बाद तारीखों में बदलाव हो सकता है, जो अपडेट कर दिया जाएगा)

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इंटरमीडिएट कोर्स परीक्षा ग्रुप I की परीक्षा 3, 5 और 9 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी।  ग्रुप II की परीक्षा 11, 15 और 17 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। ग्रुप I की फाइनल परीक्षा  2, 4 और 8, 2024 मई में आयोजित की जाएगी और ग्रुप II की फाइनल परीक्षा 10, 14 और 16 मई, 2024 को आयोजित होगी। वहीं इंटरनेशनल टैक्सेशन- असेसमेंट टेस्ट (INTT-AT) का आयोजन  14 और 16 मई 2024 को किया जाएगा। हालांकि पहले भी परीक्षा का आयोजन मई में किया जाना था और जारी किए गए नए शेड्यूल में भी परीक्षा का आयोजन मई महीने में ही किया जाने वाला है।

ICAI CA Exam revised dates: यहां देखें नए शेड्यूल का नोटिस

Virtual Counsellor