DA Image
27 नवंबर, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली : घर बैठे पढ़ाई के साथ योग-जुम्बा भी करेंगे छात्र

delhi govt school

कोरोना से बचाव के मद्देनजर स्कूलों में बंदी लागू है। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए शिक्षा निदेशालय ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों को घर बैठे पढ़ने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। निदेशालय ने छात्रों को बंदी के दौरान शारीरिक व मानसिक नुकसान से बचाने की योजना बनाई है। इसके तहत छात्र घर बैठे योग, एरोबिक, जुम्बा जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकेंगे।

शिक्षा निदेशालय की फिजिकल एजुकेशन ब्रांच ने इसके लिए एक विशेष यू-ट्यूब चैनल तैयार किया है। इसमें प्रत्येक बुधवार को रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा। निदेशालय ने शिक्षकों को निर्देशित किया है कि वह छात्रों व अभिभावकों के मोबाइल में मैसेज भेज कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करें।

अलग-अलग आयु वर्ग के हिसाब से गतिविधियां तय
शिक्षा निदेशालय की फिजिकल एजुकेशन ब्रांच ने छात्रों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए अलग-अलग आयु वर्ग के हिसाब से गतिविधियां तय की हैं। इसके तहत केजी से 5वीं तक के छात्रों के लिए छह सीजन निर्धारित किए गए हैं, जिसमें योग, बैलेंस डेवलपमेंट एक्साइज, एरोबिक व एनएरोबिक एक्साइज, रिदम डांस एक्टिविटी प्रमुख हैं। इसी तरह छठी से 8वीं कक्षा वालों के लिए जुम्बा, एरोबिक, अपर-लोवर बॉडी एक्साइज, सेल्फ डिफेंस एक्टिविटी जैसे आठ सीजन निर्धारित किये गए हैं। वहीं 9वीं व 10वीं के छात्रों के लिए 30 से 35मिनट के कई सीजन तैयार किये गए हैं।

शिक्षक करेंगे निगरानी
निदेशालय ने छात्रों को अनुशासन का पालन करते हुए इन गतिविधियों में ट्रैक सूट पहन कर शामिल होने का सलाह दी है। साथ ही छात्रों को कहा है वह अपनी गतिविधियों को फ़ोटो के जरिये सुरक्षित रखें, जो शैक्षणिक सत्र 2020-21 के आंतरिक मूल्यांकन में जोड़ा जाएगा। इसी तरह से शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बनाया गए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से छात्रों की इस संबंध में निगरानी रखें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi government school Students will also do yoga zumba with study at home