ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदिल्ली के स्कूलों के नए बोर्ड और सिलेबस के लिए शुरू हुआ काम

दिल्ली के स्कूलों के नए बोर्ड और सिलेबस के लिए शुरू हुआ काम

सीबीएसई की तरफ से बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली के स्कूलों के नए पाठ्यक्रम व बोर्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। जिसके तहत बुधवार को दिल्ली पाठ्यक्रम सुधार और...

दिल्ली के स्कूलों के नए बोर्ड और सिलेबस के लिए शुरू हुआ काम
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीThu, 16 Jul 2020 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई की तरफ से बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली के स्कूलों के नए पाठ्यक्रम व बोर्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। जिसके तहत बुधवार को दिल्ली पाठ्यक्रम सुधार और दिल्ली शिक्षा बोर्ड समितियों की पहली संयुक्त बैठक आयोजित की गई। जिसमें दिल्ली के स्कूलों के लिए नए पाठ्यक्रम और बोर्ड पर काम शुरू करने की रणनीतियों व रूपरेखा पर चर्चा हुई। 

दिल्ली सचिवालय में आयोजित इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले इन दो समितियों के गठन की घोषणा की। इन दोनों तरह की कमेटियों के बारे में दिल्ली सरकार ने वार्षिक बजट 2020-21 में घोषणा की थी। इस दौरान  सिसोदिया ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में दिल्ली सरकार के स्कूलों के शानदार प्रदर्शन की चर्चा की, लेकिन साथ ही न्होंने कहा कि टीम शिक्षा को अब इससे भी आगे बढ़ने के बारे में सोचना होगा। उन्होंने कहा कि यह अनुकरणीय प्रदर्शन पिछले पांच साल में हुए काम का परिणाम है ,लेकिन 98 फीसदी रिजल्ट पर्याप्त नहीं है, बल्कि हमें शिक्षा को इससे भी अगले स्तर तक ले जाने के लिए मिलकर काम करना होगा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले पांच वर्षों के लिए हमारा दृष्टिकोण दिल्ली की शिक्षा प्रणाली को बदलना है और ये दोनों समितियां हमें बताएंगी कि यह कैसे संभव हो। उन्होंने कहा कि  सिसोदिया ने कहा कि उन्होंने इन दोनों समितियों की संयुक्त बैठक बुलाई क्योंकि पाठ्यक्रम और मूल्यांकन दोनों एक दूसरे से अभिन्न रूप से जुड़े हुए हैं। पिछले पांच वर्षों ने हमने दिखाया कि हम मौजूदा शिक्षा प्रणाली के भीतर क्या हासिल कर सकते हैं। अब हमारा उद्देश्य 21वीं सदी की दुनिया की चुनौतियों के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करने के लिए शिक्षा प्रणाली को नए सिरे से अपनी कार्यों और तरीकों को परिभाषित करना है। 

शिक्षा बोर्ड समिति क्या करेगी, यह हैं शामिल
दिल्ली राज्य शिक्षा बोर्ड की रूपरेखा बनाने की समिति दुनिया भर में शिक्षण के मूल्यांकन के अच्छे उदाहरणों का अध्ययन करेगी। साथ ही, वर्तमान मूल्यांकन प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए छात्र-अनुकूल योजना का रोडमैप बनाएगी। इस समिति के सदस्यों में प्रो अंकुर सरीन (आईआईएम अहमदाबाद के फेकेल्टी मेंबर), डॉ विलिमा वाधवा (एएसईआर सेंटर के निदेशक) तथा अशोक पांडे (अहलकॉन ग्रुप ऑफ स्कूल्स के निदेशक) सहित अन्य लोग शामिल होंगे।

नए पाठ्यक्रम समिति में यह होगी जिम्मेदारी
वहीं नए पाठ्यक्रम के निर्माण के लिए गठित समिति 14 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए विश्व के अच्छे पाठ्यक्रमों का अध्ययन करेगी और दिल्ली के लिए बेहत पाठ्यक्रम का सुझाव देगी। समिति दिल्ली के वर्तमान पाठ्यक्रम तथा शिक्षण प्रणाली की नए सिरे से कल्पना करने हुए और स्कूलों में पूर्व प्राथमिक, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक चरणों के लिए एक अभिनव, छात्र अनुकूल पाठ्यक्रम का रोडमैप बनाएगी। इस समिति के सदस्यों में आभा एडम्स (शिक्षा सलाहकार, स्टेप बाय स्टेप स्कूल),  अमीता वाटल (प्रिंसिपल, स्प्रिंगडेल्स स्कूल), डॉ रुक्मिणी बनर्जी (सीईओ, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन), विनोद कराटे (सीईओ, द टीचर ऐप्प) सहित अन्य लोग शामिल होंगे।

Virtual Counsellor