ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदिल्ली : महामारी में भी कॉलेज मांग रहे बढ़ी फीस, वसूलेंगे दिन के हिसाब से जुर्माना

दिल्ली : महामारी में भी कॉलेज मांग रहे बढ़ी फीस, वसूलेंगे दिन के हिसाब से जुर्माना

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) से संबद्ध निजी कॉलेजों के छात्र फीस बढ़ाने का विरोध कर रहे हैं। अग्रसेन कॉलेज और टेक्निया कॉलेज के छात्रों ने कॉलेज प्रशासन, आईपीयू व दिल्ली सरकार...

दिल्ली : महामारी में भी कॉलेज मांग रहे बढ़ी फीस, वसूलेंगे दिन के हिसाब से जुर्माना
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीMon, 03 Aug 2020 11:05 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) से संबद्ध निजी कॉलेजों के छात्र फीस बढ़ाने का विरोध कर रहे हैं। अग्रसेन कॉलेज और टेक्निया कॉलेज के छात्रों ने कॉलेज प्रशासन, आईपीयू व दिल्ली सरकार से अनुरोध किया है कि उनसे कॉलेज प्रशासन बढ़ी फीस न ले। उन्हें फीस किश्तों में देने की सुविधा दी जाए। छात्रों का कहना है कि कोई उनकी फरियाद नहीं सुन रहा है और फीस समय पर जमा नहीं कराने पर दिन के हिसाब से जुर्माना वसूलने की बात कही गई है।

टेक्निया इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज के छात्र ऋषभ का कहना है कि मैं बिहार के एक किसान परिवार का छात्र हूं। बिहार में बाढ़ आई है और कोरोना के कारण आय का कोई बड़ा स्रोत नहीं है। ऐसे में कॉलेज की पहले की फीस देना मुश्किल है, ऐसे में हम बढ़ी हुई फीस कैसे देंगे। संस्थान के निदेशक और विश्वविद्यालय से लेकर सरकार भी हमारी समस्या हल नहीं कर रही है। हमें किश्तों में फीस देने सुविधा दी जाए। हमने चेंजडॉटओआरजी पर ऑनलाइन याचिका दायर की, जिस पर कई लोगों का समर्थन मिला। एक अन्य छात्र का कहना है कि निजी स्कूल एक-एक माह की फीस ले रहे हैं और कॉलेज प्रशासन हमसे एक साथ फीस मांग रहा है। 

महाराज अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के छात्र तन्मय ने बताया कि कॉलेज प्रशासन ने 15 हजार रुपये फीस बढ़ा दी है। बार-बार कॉलेज प्रशासन फीस जमा कराने का दबाव बना रहा है। पहले फीस 86 हजार थी, लेकिन अब एक लाख रुपए मांगे जा रहे हैं। हमने अपनी बात निदेशक और विश्वविद्यालय के सामने रखनी चाही। हम किश्तों में शुल्क का भुगतान करना चाहते थे, लेकिन हमारी बात नहीं सुनी जा रही है। हम ऐसे 200 से अधिक छात्र हैं, जिन्होंने अभी तक फीस का भुगतान नहीं किया है। हम इस आपदा के समय मदद चाहते हैं।  

ये हैं छात्रों की मुख्य मांगें
 प्रशासन फीस बढ़ोतरी वापस ले
किश्तों में फीस भुगतान की अनुमति दी जाए
प्रशासन लेट फीस पर कोई अतिरिक्त शुल्क न ले 
प्रत्येक छात्र के मामले पर विचार करें और कुछ विशेष मामलों में छात्रों की आंशिक या पूर्ण फीस के भुगतान में छूट दें  

नंद किशोर गर्ग, संस्थापक अध्यक्ष, महाराज अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज   ने कहा, - कॉलेज ने किसी तरह की फीस नहीं बढ़ाई है। छात्र अगर किश्त में भी फीस देना चाहते हैं तो दे सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें