ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरD.El.Ed परीक्षा 12 और 18 जून से होगी शुरू, यहां देखें डिटेल्स

D.El.Ed परीक्षा 12 और 18 जून से होगी शुरू, यहां देखें डिटेल्स

सीसीटीवी की निगरानी में D.El.Ed परीक्षा का आयोजन 12 और 18 जून से शुरू कर दिया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो पाली में किया जाएगा। डीएवी हाई स्कूल परीक्षा केन्द्र पर सत्र 2022-24 प्रथम वर्ष की परीक्षा 1

D.El.Ed परीक्षा 12 और 18 जून से होगी शुरू, यहां देखें डिटेल्स
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,सीवानSun, 09 Jun 2024 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

DElEd  examination: जिले के सरकारी व निजी प्रशिक्षण महाविद्यालय के डीएलएड फेस टू फेस पाठ्यक्रम प्रशिक्षण सत्र 2022-24 प्रथम वर्ष व 2023-25 के द्वितीय वर्ष की वाहृय विषयों की परीक्षा के लिए बोर्ड ने तिथि की घोषणा कर दी है। डीएवी हाई स्कूल परीक्षा केन्द्र पर सत्र 2022-24 प्रथम वर्ष की परीक्षा 12 जून से जबकि 2023-25 के द्वितीय वर्ष की वाहृय विषयों की परीक्षा 18 जून से शुरू हो रही है। दो पालियों में आयोजित दोनों सत्रों की परीक्षा में ग्यारह-ग्यारह 100 प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

इनमें सरकारी प्रशिक्षण महाविद्यालय डायट सीवान व पीटीसी मैरवा के चार सौ प्रशिक्षु जबकि शेष निजी प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रशिक्षु शामिल हैं। पहली पाली 9.30 से 12.45 वहीं दूसरी पाली दो बजे से शाम सवा पांच बजे तक चलेगी। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को लेकर परीक्षा केन्द्र के बारहर व अन्य जरूरी स्थानों पर सीसीटीवी लगाए जायेंगे, ताकि नकल पर रोक लगाई जा सके। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित करने को लेकर पांच सौ परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर भी रहेंगे।

परीक्षा केन्द्र पर फ्लैक्स व पोस्टर के जरिए यह भी प्रदर्शित किया जायेगा कि, आप सीसीटीवी की निगरारी में हैं। डीएलएड फेस टू फेस परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से अनुबंधित एजेंसी सीधे परीक्षा केन्द्रों पर ही उपलब्ध करायेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए डीईओ राजेन्द्र सिंह को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया है। केन्द्राधीक्षक को छोड़कर कोई भी वीक्षक या परीक्षा कक्ष में कार्यरत वीक्षक व परीक्षा कार्य में शामिल कोई भी कर्मी मोबाइल समेत किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान का उपयोग नहीं करेंगे।

परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर जांच, चप्पल पहन केन्द्र में करेंगे प्रवेश

जिला प्रशासन ने डीएलएड परीक्षा को स्वच्छ, कदाचाररहित व शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए स्टैटिक दंडाधिकारी, गश्ती दल दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की है। बीसीओ सीवान सदर व पचरुखी समेत मत्स्य विकास पदाधिकारी को स्टैटिक दंडाधिकारी व बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक को गश्ती दल दंडाधिकारी बनाया गया है। परीक्षा केन्द्र पर तैनात दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि अनाधिकृत लोग केन्द्र में प्रवेश नहीं करें। वहीं परीक्षार्थियों की जांच परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर ही होगी, जहां एडमिट कार्ड देखने के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने दिया जाएगा।

डीएलएड की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर केन्द्र में प्रवेश नहीं करेंगे। जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे। परीक्षा हॉल में एक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैठकर परीक्षा देंगे। प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक व एक कमरे में अधिकतम दो वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति रैंडमाईजेशन के आधार पर डीईओ द्वारा की जायेगी। वहीं सीट प्लान को परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार, स्कूल के सूचना पट्ट व प्रत्येक कमरे के बाहर चश्पा कराना सुनिश्चित करेंगे। डीएलएड परीक्षा को लेकर आंबेडकर भवन में जिला नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जिसका नंबर 06154-242000 है। वरीय उप समाहर्ता नीलम कुमारी जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभार में रहेंगी जिनका नंबर 8228804878 है।

 

 

Virtual Counsellor
Advertisement