ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE results: रिजल्ट में देरी से छात्रों में बढ़ रही बेचैनी

CBSE results: रिजल्ट में देरी से छात्रों में बढ़ रही बेचैनी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं का रिजल्‍ट का बुधवार को जारी नहीं होगा। इसको लेकर आज अधिकारियों की बैठक जारी है। इससे पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा का...

CBSE results: रिजल्ट में देरी से छात्रों में बढ़ रही बेचैनी
नई दिल्लीWed, 24 May 2017 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं का रिजल्‍ट का बुधवार को जारी नहीं होगा। इसको लेकर आज अधिकारियों की बैठक जारी है। इससे पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट 24 मई यानी आज घोषित कर सकता है।

रिजल्ट नहीं आने से छात्र-छात्राओं में बेचैनी दिखाई दी। रिजल्ट का इंतजार कर रहीं लुधियान की छात्रा अंकृति मकड़ 10 बार से भी ज्यादा बार अपना रिजल्ट सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी की साइट पर चेक कर चुकी हैं। वीसीएम आर्य कॉलेज सीनिय सेकेंडरी की छात्रा अंकृति ने बताया कि बोर्ड अनावश्यक रूप से रिजल्ट को लेट कर रहा है जिससे बेचैनी बढ़ रही है।   
अंकृति उन लाखों छात्रों में से हैं जिन्होंने 12वीं के बोर्ड एग्जाम दिए हैं और वे सभी तनाव में और बेचैनी से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। 

दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा मार्किंग पोलिसी को जारी रखने के फैसले पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने बुधवार को फैसला लिया है कि वह इस मामले पर कानूनी सलाह लेगी। 

गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम 24 मई को जारी करने वाला थे। उससे एक दिन पहले ही दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को इस साल कठिन प्रश्न के बदले 15 फीसदी तक अतिरिक्त अंक दिए जाने के प्रावधान (मॉडरेशन नीति) को बहाल रखने का निर्देश दिया है। 

आपको बता दें कि सीबीएसई समेत 32 शिक्षा बोर्ड इस साल 24 अप्रैल को मॉडरेशन नीति को खत्म करने पर सहमत हुए थे। सीबीएसई के एक पूर्व अध्यक्ष का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश से कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा जैसे बोर्डों के लिए समस्या होने वाली है क्योंकि उन्होंने पहले ही अपना परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है।

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है ​कि नतीजे जारी होने से पहले ही मॉडरेशन नीति को लेकर कोर्ट का दिशानिर्देश आया है। ऐसी स्थिति में अब हमें 27 मई को परिणाम जारी करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। मॉडरेशन की प्रक्रिया 25 मई से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि अभी हमें कोर्ट के आदेश लेने हैं, कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इस मसले पर सुझाव लिया जाएगा।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें