ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरराजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी में होगी डिफेंस की पढ़ाई : मुख्यमंत्री

राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी में होगी डिफेंस की पढ़ाई : मुख्यमंत्री

मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद से अब तक अलीगढ़ का विकास में अहम योगदान है। अलीगढ़ निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। जेवर एअरपोर्ट नजदीक हो

राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी में होगी डिफेंस की पढ़ाई : मुख्यमंत्री
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,अलीगढ़Sat, 26 Nov 2022 04:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद से अब तक अलीगढ़ का विकास में अहम योगदान है। अलीगढ़ निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। जेवर एअरपोर्ट नजदीक होने से अलीगढ़ लॉजिस्ट व ट्रांसपोर्ट का हब बनेगा। इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने तालानगरी के विकास अथक प्रयास किया था।
नुमाइश मैदान में सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर पहलू को छूते हुए निकाय चुनाव को लेकर आवाम में जोश भरा। केंद्र व राज्य सरकार के कार्यों को गिनाते हुए कहा कि अलीगढ़ में विकास की अपार संभावनाएं हैं। लॉजिस्टक व ट्रांसपोर्ट हब शीघ्र बनेगा। डिफेंस कॉरिडोर नोड व राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का निर्माण हो रहा है। अलीगढ़ से जेवर एअरपोर्ट की नजदीकी अलीगढ़ के विकास को और बढ़ाएगी। कहा कि अलीगढ़ में ताला ही नहीं यहां के हार्डवेयर उत्पाद भी विख्यात हैं। डिफेंस का नोड बन रहा है। जहां सेना के लिए बड़े-बड़े हथियार बनेंगे। अलीगढ़ के हार्डवेयर निर्माता डिफेंस के लिए उपकरण तैयार कर सकेंगे। संभावनाओं को देखते हुए स्किल डेवलपमेंट सेंटर लगाने की तैयारी है।

सीएम ने कहा कि राजा महेन्द्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का भवन इस साल तक बनकर तैयार हो जाएगा। वहां कई महत्वपूर्ण कोर्स शुरू होंगे। नजदीक में ही विकसित हो रहे डिफेंस कॉरीडोर के चलते स्टेट यूनिवर्सिटी में डिफेंस स्टडीज का नया कोर्स शुरू होगा। युवा एक ओर डिफेंस संबंधित पढ़ाई करेंगे और दूसरी ओर उनको रोजागार मिलेगा। इसके लिए अलीगढ़ को तैयारी करनी होगी। आने वाला समय अलीगढ़ में रोजगार व औद्योगिक विकास के लिए अहम होगा।

बाबू कल्याण सिंह ने तालानगरी को किया विकसित :
प्रबुद्धजन सम्मेलन में सीएम ने पूर्व सीएम कल्याण सिंह को याद करते हुए कहा कि जनपद के विकास के लिए निरंतर प्रयास होते रहे हैं। यहां के ताला उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बाबूजी कल्याण सिंह के नेतृत्व में तालानगरी की स्थापना कराई गई। तालानगरी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित हो चुका है और यहां से वैश्विक स्तर पर हार्डवेयर का निर्यात हो रहा है।

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेश को किया आह्वान :
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फरवरी में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें उद्यमी, व्यापारी, चिकित्सक व कोई भी सेक्टर इसमें निवेश कर सकता है। उद्योग, अस्पताल, सिनेमा, शोरूम कांप्लेक्स, होटल, फूड प्लांट समेत किसी भी तरह का निवेश इसमें किया जा सकता है। इसके लिए सरकार ने पोर्टल लांच कर दिया है।

अलीगढ़ के प्रमुख उद्यमी पहुंचे :
प्रबुद्धजन सम्मेलन में एक दर्जन से अधिक उद्यमी पहुंचे थे, लेकिन उनकी सीएम से मुलाकात नहीं हो पाई। आईआईए के चेयरमैन शलभ जिंदल, लघु उद्योग भारती के प्रांतीय महामंत्री गौरव मित्तल, लघु उद्योग भारती के जिलाध्यक्ष नीरज अग्रवाल, एफआईएम से नवनीत वाष्र्णेय, मोहित गुप्ता व अन्य उद्यमी पहुंचे थे।