DA Image
25 मई, 2020|4:14|IST

अगली स्टोरी

दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 25 फरवरी से होंगी शुरू

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होंगी। इसकी तैयारी पूरी की जा चुकी है। परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी। इसकी वेबकास्टिंग भी की जाएगी। मॉनीटरिंग के लिए दो सेंटर बनाए गए हैं। वहीं परीक्षा पर एसटीएफ की निगरानी भी रहेगी। 
डीडीयू की परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए 263 केन्द्र बनाए गए हैं। मंडल में कॉपियों को जमा करने के लिए आठ केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान वेब कास्टिंग की व्यवस्था रहेगी जिससे कि ऑनलाइन निगरानी हो सके। इसकी मॉनीटरिंग के लिए डीडीयू के साथ ही डीवीएनपीजी दो सेंटर बनाए गए हैं। सीसीटीवी की रिकार्डिंग 60 दिनों तक सुरक्षित रखने के भी निर्देश दिए गए ताकि आवश्यकता पड़ने पर विश्वविद्यालय को उपलब्ध करायी जा सके। 
 

एसटीएफ करेगी निगरानी
परीक्षा के दौरान नकल पर नकेल के लिए शासन ने एसटीएफ को जिम्मेदारी सौंप दी है। आठ अति संवेदनशील कॉलेजों पर सबसे ज्यादा निगरानी रहेगी। 16 कॉलेज संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। इनपर उड़ाका दल की विशेष निगरानी भी रहेगी। अधिकारियों का दावा है कि किसी भी स्थिति में नकल नहीं होने दी जाएगी। 
 

स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे प्रश्नपत्र
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि प्रश्नपत्रों का स्ट्रांग रूप में समुचित, सुरक्षित रख रखाव के लिए केन्द्राध्याक्षों को निर्देशित किया गया है। केन्द्राध्यक्षों को अपने कॉलेज में होने वाली परीक्षा के विषयों में उपलब्ध छात्रों की संख्या से प्रश्नपत्रों व कापियों का मिलान भी कराने व समय से उत्तर पुस्तिका सील कर नोडल केन्द्रों पर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Deendayal Upadhyay University examinations will begin on February 25