ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरफैसला: राज्यभर के विद्यालयों की निगरानी और सख्त होगी, शिक्षा संवाद कल से

फैसला: राज्यभर के विद्यालयों की निगरानी और सख्त होगी, शिक्षा संवाद कल से

बिहार के शिक्षा विभाग ने राज्यभर के स्कूलों में मॉनिटरिंग बढ़ाने का फैसला लिया है। साथ ही स्कूल शिक्षा संवाद भी कल से शुरू होगा जिसमें विद्यार्थी और अभिभावकों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

फैसला: राज्यभर के विद्यालयों की निगरानी और सख्त होगी, शिक्षा संवाद कल से
Alakha Singhप्रधान संवाददाता,पटनाMon, 15 Jan 2024 08:20 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के विद्यालयों की मॉनिटरिंग व्यवस्था को और सख्त किया जाएगा। इसको लेकर ही पूर्व में सभी जिलों और प्रखंडों में परियोजना प्रबंधन इकाई गठित है। अब विभाग ने निर्णय लिया है कि इन प्रबंधन इकाइयों के कार्यों का आकलन होगा। इस इकाई में कार्यरत कर्मियों की योग्यता भी देखी जाएगी।विभाग ने एक कमेटी बनाईहै। मकसद इन इकाइयों को और प्रभावी बनाना है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर अगस्त, 2023 में इकाइयों का गठन जिला और प्रखंड स्तर पर हुआ था। श्री पाठक ने विद्यालयों को प्रतिदिनि निरीक्षण से लेकर कई नई पहल की थी। इसमें विभिन्न तरह के आंकड़े भी एकत्रित किये जाने थे। पुराने आंकड़ों को अद्यतन किया जाना था। मॉनिटरिंग व्यवस्था को दुरुस्त करना था। इसी मकसद से उक्त इकाइयों का गठन किया गया था। इसमें कहा गया था कि जिला शिक्षा पदाधिकारी विभिन्न कार्यों के लिए इन इकाइयों का सहयोग प्राप्त करेंगे। मुख्य रूप से विद्यालयों में चल रहे निरीक्षण कार्य, साफ-सफाई और स्कूलों में कमरों के निर्माण आदि से संबंधित आंकड़े अपडेट करने की भी इन्हें जिम्मेदारी दी गई है। प्रतिदिन स्कूल से प्रखंड और जिलों के माध्यम से रिपोर्ट विभाग को पहुंच रही है। जिला इकाइयों में एक-एक प्रबंधक के अलावा प्रोग्रामर, लेखा विशेषज्ञ, लेखा सहायकों की तैनाती की गई है।

राजधानी के 423 स्कूलों में शिक्षा संवाद कल से
पटना जिले के 423 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 16 से 22 जनवरी तक शिक्षा संवाद कार्यक्रम होगा। इसके तहत छात्र-छात्राओं के अलावा उनके अभिभावकों को सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। शिक्षा संवाद कार्यक्रम को लेकर सोमवार को हिन्दी भवन में बैठक होगी। इसमें रणनीति तय की जाएगी।

शिक्षा संवाद के लिए डीएम के स्तर से वरीय प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसमें छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को शिक्षा विभाग के साथ अन्य विभागों के कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा अभिभावकों से फीडबैक भी लिया जाएगा। सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के कक्षा नौ से 12 वीं के छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा। इस कार्यक्रम में योजना एवं विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कल्याण विभाग, उद्योग विभाग आदि के योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि इसमें छात्र-छात्राओं को अधिकारी भविष्य के कॅरियर के बारे में भी बताएंगे।

इन 9 योजनाओं के बारे में दी जाएगी जानकारी
मुख्यमंत्री बालिका साईकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साईकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन-छात्रवृति योजना, प्री मैट्रिक छात्रवृति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शामिल है। 

Virtual Counsellor