DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरडीडीएमए की समिति ने दिल्ली में कक्षा छह से आठ तक के लिए स्कूल फिर से खोलने का दिया सुझाव

डीडीएमए की समिति ने दिल्ली में कक्षा छह से आठ तक के लिए स्कूल फिर से खोलने का दिया सुझाव

एजेंसी,नई दिल्लीSaumya Tiwari
Wed, 27 Oct 2021 06:19 AM
डीडीएमए की समिति ने दिल्ली में कक्षा छह से आठ तक के लिए स्कूल फिर से खोलने का दिया सुझाव

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से गठित एक समिति ने दिल्ली में कक्षा छह से आठ तक के लिए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ फिर से स्कूल खोलने का सुझाव दिया है। डीडीएमए की बैठक के विवरण के अनुसार, प्राधिकरण ने कहा कि कक्षा नौ से 12 के छात्रों के लिए स्कूल पुनः खोलने के कारण कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार में वृद्धि की कोई घटना सामने नहीं आई। मंगलवार को सार्वजनिक किये गए बैठक के विवरण के अनुसार, समिति ने स्कूलों को पुनः खोलने के लिए एक विस्तृत योजना और मानक संचालन प्रक्रिया बनाई है।

समिति ने कहा कि सीनियर कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति 80 प्रतिशत तक बढ़ी है और लगभग 95 फीसदी शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों ने कोविड-19 रोधी टीका लगवा लिया है। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करने के लिए डीडीएमए की 25वीं बैठक 29 सितंबर को आहूत की गई थी। बैठक की अध्यक्षता उप राज्यपाल अनिल बैजल ने की। उन्होंने कहा कि कक्षा छह से आठ के लिए स्कूलों को पुनः खोलने पर निर्णय त्योहारी मौसम के बाद लिया जाएगा।

बैठक में मौजूद शिक्षा निदेशक ने कहा, “कक्षा नौ से 12 तक के लिए स्कूलों को पुनः खोलने से दिल्ली में कोविड-19 के स्थानीय प्रसार में वृद्धि की कोई घटना सामने नहीं आई। स्कूलों में बच्चों की भौतिक उपस्थिति (80 प्रतिशत तक) बढ़ी है।” उन्होंने कहा कि स्कूलों के 95 फीसदी शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को टीका लग चुका है और स्कूलों में कोविड से बचाव के नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। शिक्षा निदेशक ने बैठक में कहा, “संयुक्त समिति ने सुझाव दिया था कि एक अक्टूबर से कक्षा छह से आठ के स्कूल खोल दिए जाएं और उपस्थिति स्वैच्छिक तथा माता पिता की अनुमति से ही होनी चाहिए। स्कूलों में 50 प्रतिशत बच्चों को ही बुलाया जाना चाहिए।” हालांकि, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य कृष्ण वत्स का विचार था कि कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 1 अक्टूबर से खोले जाने चाहिए और अन्य के लिए इसे दिवाली के बाद खोला जा सकता है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें