ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCurrent Affairs 2023 : दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है? पढ़िए आज के समसामयिक मुद्दे व Imp प्रश्न

Current Affairs 2023 : दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है? पढ़िए आज के समसामयिक मुद्दे व Imp प्रश्न

Current Affairs 2023 : यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा और विभिन्न राज्यों की राज्य स्तरीय पीसीएस परीक्षाओं (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) में पूछे जाने वाले प्रश्नों समसामयिक मुद्दों और घटनाओं से जुड़े प

Current Affairs 2023 : दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है? पढ़िए आज के समसामयिक मुद्दे व Imp प्रश्न
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Mar 2023 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

Current Affairs 2023 : यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा और विभिन्न राज्यों की राज्य स्तरीय पीसीएस परीक्षाओं (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) में पूछे जाने वाले प्रश्नों समसामयिक मुद्दों और घटनाओं से जुड़े प्रश्न भी अनिवार्य रूप से पूछे जाते हैं। यूपीएससी प्रीलिम्स के CSAT पेपर-1 में सामान्य ज्ञान पर आधारित होता है। पेपर-1 में सामान्य ज्ञान के तहत कई टॉपिक होते है जिनमें पहला टॉपिक करेंट अफेयर्स या करेंट इवेंट्स का होता है। यही कारण हैं कि सिविल सर्विसेज में सफल होने वाले सभी अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों को कोई एक राष्ट्रीय समाचार पत्र पढ़ने की सलाह देते हैं। लेकिन समाचार पत्र में अपने काम की समसामयिक घटनाओं को छांटना व उन टॉपिक्स के नोट बनाना भी काफी सजगता वाला कार्य है। आमतौर पर कई साल से तैयारी कर रहे छात्र या नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ने वाले छात्रों के लिए यह काम तो आसान होता है लेकिन सिविल सर्विसेज में करियर बनाने की राह पकड़ रहे नए अभ्यर्थियों के लिए थोड़ी मुश्किल कार्य होता है।

अभ्यर्थियों की इसी मुश्किल को ध्यान में रखते हुए हम यहां आज के समाचार पत्रा में प्रकाशित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को फिल्टर कर संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं जिससे कि आपकी तैयारी में कुछ आसानी हो सके। देखिए आज के समाचार पत्रों के करेंट अफेयर्स से जुड़े मुद्दे-


Current Affairs in Hindi 12 March Topics &Questions :

1- दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को कर्नाटक के शहर हुबली में बने श्री सिद्धारूढ़ स्वामी जी हुबली स्टेशन प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया। इसकी लंबाई 1507 मीटर है जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। इससे साथ ही गोरखपुर का रेलवे स्टेशन 1366.33 मीटर की लंबाई के साथ दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रेलवे स्टेशन बन गया। केरल का कोलम जंक्शन 1180.5 मीटर की लंबाई के साथ दुनिया का तीसरा सबसे लंबा प्लेटफॉर्म बन गया है।

2- आईआईटी धारवाड़ के नए कैम्पस का उद्धाटन।

3- उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय योजना शुरू की है। इसके साथ राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालय को आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया जाएगा। इस योजना से प्रत्येक विद्यालय को करीब 1.4 करोड़ रुपए से उच्चीकृत किया जाएगा।
 

4- चीन ने जनरल ली शांग्फू को रक्षामंत्री बनाया है। शांग्फू एक एयरोस्पेस इंजीनियर हैं। शांग्फू पर अमेरिका ने चीन की पीएलए के जनरल रहते हुए 2018 में प्रतिबंध लगाया था।

5- दुनिया के पहले थ्री डी प्रिंटेड रॉकेट टेरॉन का प्रक्षेपण चौथी बार विफल हुआ। इस रॉकेट को रिलेटिविटी स्पेस कंपनी ने बनाया है। इसे फ्लोरिडा के स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च होना था लेकिन तकनीकी दिक्कतो व मौसम के चलते लॉन्च नहीं किया जा सका।

6- ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में 2020 की गर्मियों में लगी आज से ओजोन छिद्र 10 फीसदी तक बढ़ने का वैज्ञानिकों दावा।  ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदूषक पदार्थों में क्लोरोफ्लोरो कार्बन, क्लोरीव व ब्रोमीन को मुख्य कारक के रूप में मानते हैं।

7- ऑस्कर पुरस्कार 2023 के लिए भारत से तीन नामांकन अलग-अगल श्रेणियों में हैं। बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग में नाटू-नाटू, डॉकुमेंट फीचर फिल्म कैटगरी में "ऑल दैट ब्रीथ्स" और शॉर्ट फिल्म कैटगरी में द इलिफेंट व्हिस्पररर्स को रखा गया है। 

Virtual Counsellor