ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCUET UG FAQ 2024: जानें- परीक्षा की तारीख, सब्जेक्ट, फॉर्मट, पैटर्न से जुड़े ये प्रश्न- उत्तर

CUET UG FAQ 2024: जानें- परीक्षा की तारीख, सब्जेक्ट, फॉर्मट, पैटर्न से जुड़े ये प्रश्न- उत्तर

CUET UG 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह कुछ जरूरी प्रश्नों के उत्तर जान लें, ताकि परीक्षा के दिन किसी भी प्रकार की परेशानी न होग। आइए जानते ह

CUET UG FAQ 2024: जानें- परीक्षा की तारीख, सब्जेक्ट, फॉर्मट, पैटर्न से जुड़े ये प्रश्न- उत्तर
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Mar 2024 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

CUET UG FAQ 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट या सीयूईटी यूजी 2024 के लिए पंजीकरण की  प्रक्रिया चल रही है। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 26 मार्च 2024 है। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।  

एक बार जब आप  एक बार अपना आवेदन फॉर्म जमा कर देते हैं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि परीक्षा कैसे संचालित की जाएगी। आइए कुछ प्रश्नों के जवाब जानते हैं, जो इस परीक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण  है।

प्रश्न-CUET UG परीक्षा में कितने सब्जेक्ट होंगे?

उत्तर- CUET UG परीक्षा में 61 विषय होंगे। इनमें 33 भाषाएं, 27 डोमेन-स्पेशफिक और 01 जनरल टेस्ट शामिल हैं।

प्रश्न-इस बार कितने सब्जेक्ट्स का चयन किया जा सकता है।

उत्तर- CUET UG के लिए जहां पहले छात्र 10 सब्जेक्ट्स  का चयन कर सकते थे, वहीं अब 10 सब्जेक्ट्स की संख्या को घटाकर 6 कर दिया है।  बता दें, उम्मीदवार (भारतीय और विदेशी)  भाषाओं में सब्जेक्ट्स का चयन कर सकते हैं।

प्रश्न- किस माध्यम में आयोजित की जाएगी CUET UG परीक्षा?

उत्तर- परीक्षा 13 भाषाओं - असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

प्रश्न-  किस फॉर्मट में आयोजित की जाएगी  CUET UG परीक्षा

उत्तर- इस साल से CUET UG  परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड (पेन और पेपर + सीबीटी) में किया जाएगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब हाइब्रिड मोड में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस बात की जानकारी, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह ने दी है। उन्होंने कहा, इस साल CUET UG के  आवेदन फॉर्म में अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन वाले विषयों के लिए, परीक्षा ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) फॉर्मेट का इस्तेमाल करके पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी, और अन्य विषयों  के लिए परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनटीए तय करेगा कि कौन सी परीक्षाएं पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएंगी।

प्रश्न- जानें क्या होगी परीक्षा की शिफ्ट और पैटर्न?

उत्तर- एनटीए का कहना है कि उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर परीक्षा की शिफ्ट तय की जाएगी। जिसके बाद तय किया जाएगा कि परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी या दो से ज्यादा शिफ्ट में। प्रत्येक घंटे की परीक्षा के लिए PwBD उम्मीदवारों को 20 मिनट का एडिशनल समय भी दिया जाएगा। वहीं परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे।

प्रश्न- क्या 15 से 31 मई तक आयोजित की जाएगी CUET UG की परीक्षा?

उत्तर- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा की अस्थाई तारीखें 15 से 31 मई तक बताई है, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इन तारीखों में परिवर्तन किया जा सकता है। इस बात की जानकारी यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने दी है। उन्होंने कहा है, " कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) यूजी का शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीखों के आधार पर बदला जा सकता है"

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें