ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG दाखिले के लिए University चुनने में बरतें सावधानी, मनपसंद विश्वविद्यालयों की प्राथमिकता सूची तैयार करें

CUET UG दाखिले के लिए University चुनने में बरतें सावधानी, मनपसंद विश्वविद्यालयों की प्राथमिकता सूची तैयार करें

CUET : विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा हो चुकी है। छात्र-छात्राओं को परिणाम का इंतजार है। प्रवेश को लेकर कई सवाल भी हैं। सीयूईटी यूजी अभ्यर्थी के सवालों का जव

CUET UG दाखिले के लिए University चुनने में बरतें सावधानी, मनपसंद विश्वविद्यालयों की प्राथमिकता सूची तैयार करें
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 08:24 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा हो चुकी है। छात्र-छात्राओं को परिणाम का इंतजार है। प्रवेश को लेकर कई सवाल भी हैं। सीयूईटी यूजी अभ्यर्थी के सवालों का जवाब हिन्दुस्तान फोन इन के माध्यम से प्रेप गुरु ट्यूटोरियल की सह संस्थापक एवं सीयूईटी विशेषज्ञ रोमा बच्चनी गुप्ता ने दिए। उन्होंने कहा कि दाखिले के लिए विवि चुनने में खास सवधानी बरतें ।

लखनऊ, आजमगढ़, सीतापुर, देवरिया, गोण्डा, प्रयागराज समेत अन्य जिलों से फोन कर अपने सवाल पूछे। सबसे ज्यादा सवाल पूछे गए कि कौन विश्वविद्यालय सबसे अच्छे हैं। बीटेक में कितनी कटऑफ जा सकती हैं। रोमा बच्चनी ने बताया कि एक से दो दिन में प्रोविजनल आंसर की आ सकती हैं। 30 जून को रिजल्ट घोषित की डेट जारी की हैं। कई विश्वविद्यालयों ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। रजिस्ट्रेशन समय से करा लें।

जरूरी सुझाव

1. प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद अपने जवाबों से मिलाएं किसी प्रश्न में कोई समस्या लगे तो अभ्यर्थी सवाल उठा सकते हैं, सवाल उठाने पर प्रमाण देना होगा, किसी का कहा नहीं माना जाएगा,प्रमाण पुस्तक से होना चाहिए काउंसलिंग से पूर्व अपने सभी अभिलेखों को अच्छे से तैयार कर दो-दो सेट अवश्य बनाएं, 

● मनपसंद विश्वविद्यालयों की प्राथमिकता सूची तैयार करें

● दिल्ली यूनिवर्सिटी का फेज 2 कब शुरू होगा? आरती मिश्रा,

 

● दिल्ली यूनिवर्सिटी का फेज 2 सीयूईटी के रिजल्ट के बाद शुरू होगा। कोर्स और कॉलेज की रैंकिंग के आधार पर परसेंटाइल के हिसाब से प्राथमिकता सूची तैयार करनी होगी।

अगर दिल्ली यूनिवर्सिटी नहीं तो कौन सी यूनिवर्सिटी या कॉलेज के फॉर्म भर सकते है? अनुज

● बीएचयू, बीबीएयू , जामिया मिलिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली, इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, जेएनयू अच्छे विकल्प हैं।

बीटेक लेट्रल में प्रवेश हो पाएगा या नहीं? नरेन्द्र राव, प्रयागराज

● बीटेक लेट्रल इंट्री में जनरल, भाषा और गणित के पेपर अच्छे हुए हैं तो प्रवेश मिल जाएगा। लेट्रल में कई विकल्प होते हैं,

डिप्लोमा कर रहा हूं, रिजल्ट नहीं आया है काउंसलिंग में शामिल हो पाएंगे ? सैफ, देवरिया

● ये समस्या कई लोगों के साथ होती है। जिन कॉलेजों में पेपर हो रहे हैं या हो गए और रिजल्ट नहीं आया है ऐसे सभी छात्रों की समस्या को देखते काउंसलिंग में मौका दिया जाता है।

Virtual Counsellor