ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG : अभी डाउनलोड न करें सीयूईटी एडमिट कार्ड, NTA की ये सलाह न मानी तो बुरे फंसेंगे

CUET UG : अभी डाउनलोड न करें सीयूईटी एडमिट कार्ड, NTA की ये सलाह न मानी तो बुरे फंसेंगे

Admit Card for CUET UG : एनटीए ने छात्रों से कहा है कि वे आज 14 मई की शाम को एडमिट कार्ड डाउनलोड करें, ताकि प्रशासनिक कारणों से परीक्षा केंद्र में कोई भी बदलाव एडमिट कार्ड में दिखाई दे सके।

CUET UG : अभी डाउनलोड न करें सीयूईटी एडमिट कार्ड, NTA की ये सलाह न मानी तो बुरे फंसेंगे
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 08:18 AM
ऐप पर पढ़ें

CUET Admit Card 2024 : एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड  cuetug.ntaonline.in व exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जारी कर दिए हैं। लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों से कहा है कि वे आज 14 मई की शाम को एडमिट कार्ड डाउनलोड करें, ताकि प्रशासनिक कारणों से परीक्षा केंद्र में कोई भी बदलाव एडमिट कार्ड में दिखाई दे सके। एनटीए के इस मैसेज का मतलब है कि जिन भी सीयूईटी स्टूडेंट्स ने 14 मई शाम से पहले अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए हैं, उन्हें आज शाम फिर से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। या उन्हें चेक करना होगा कि एनटीए ने उनके परीक्षा केंद्र के पते में ऐन वक्त पर कोई बदलाव तो नहीं किया है। अगर कोई बदलाव हुआ है तो स्टूडेंट्स को अपना अपडेटेड एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अभ्यर्थी अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

फिलहाल एडमिट कार्ड उन्हीं विद्यार्थियों के जारी हुए हैं जिनकी परीक्षा 15 मई से 18 मई के बीच है। इन विद्यार्थियों की एग्जाम सिटी पहले ही जारी हो चुकी थी। सीयूईटी का आयोजन इस साल 15 मई से 24 मई तक आयोजित किया जाएगा। लगभग 13.48 लाख उम्मीदवार परीक्षा देंगे। एनटीए भारत के बाहर के 26 शहरों सहित देश भर के 380 शहरों में परीक्षा का आयोजन करेगा।

Admit Card Download Link

बता दें, इस साल यह परीक्षा हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन और पेपर) में आयोजित की जाएगी।  इस साल NTA कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET UG) परीक्षा को केवल 7 दिनों में समाप्त कर देगा। ऐसा पहली बार होगी, जब इतने कम समय में CUET UG परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें, 15 विषयों की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड में और 48 विषयों की परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएंगी।

सीयूईटी नियम
हर विषय में स्टूडेंट्स को 50 में 40 प्रश्न अटेम्पट करने होंगे । जनरल टेस्ट में स्टूडेंट्स को 60 प्रश्नों में से 50 प्रश्न को सॉल्व करना जरूरी है। रफ वर्क के लिए ब्लैंक पेपर शीट नहीं दी जाएगी और स्टूडेंट्स को टेस्ट बुकलेट में दी गई जगह पर ही रफ वर्क करना होगा।  टेस्ट खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स अपने साथ सिर्फ टेस्ट बुकलेट ही ले जा सकेंगे   टेस्ट खत्म कर लेने पर स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट और एडमिट कार्ड एग्जामिनर को सौंपना होगा, साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा उनके द्वारा जमा की गई ओएमआर शीट पर उनके हस्ताक्षर के साथ-साथ पूर्व निर्धारित स्थानों पर पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर भी हों।

सीयूईटी यूजी 2024 के लिए कुल 13 लाख 47 हजार छात्रों ने पंजीयन किया है। एनटीए के पास सीयूईटी यूजी 2024 में 62 विषयों में कुल 13,47,618 यूनिक सफल पंजीयन प्राप्त हुआ है। इनमें 7 लाख 17 हजार 11 लड़के और 6 लखा 30 हजार 500 लड़कियां हैं। इसके अलावा सात ट्रांसजेंडर भी हैं। कुल 57 लाख 69 हजार 211 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन भरा था।

इस बार सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा के जरिए देश के 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों में दाखिला मिलेगा। यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया है कि सीयूईटी यूजी के लिए अब तक 46 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 32 स्टेट यूनिवर्सिटी, 20 डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 96 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 6 सरकारी संस्थानों ने भी यूजी कोर्सजे में एडमिशन देने के लिए सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। डीयू, बीएचयू, इलाहाबाद विश्वविद्यालय जामिया समेत देश के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के यूजी कोर्सेज में एडमिशन इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए होंगे।

Virtual Counsellor