ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG Admit Card 2024 : छात्र आज से डाउनलोड करें संशोधित प्रवेश पत्र

CUET UG Admit Card 2024 : छात्र आज से डाउनलोड करें संशोधित प्रवेश पत्र

एनटीए ने दिल्ली में 15 मई को होने सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा को स्थगित कर दिया था जिसके लिए अब संशोधित प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। सीयूईटी में भाग लेने जा रहे छात्र गुरुवार, 16 मई से अपने एडमिट कार्ड

CUET UG Admit Card 2024 : छात्र आज से डाउनलोड करें संशोधित प्रवेश पत्र
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीThu, 16 May 2024 07:53 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) यूजी 2024 के संबंध में अभ्यर्थियों के लिए सार्वजनिक सूचना जारी की। एनटीए ने सिर्फ दिल्ली के छात्रों को 16, 17 और 18 मई को पेन व पेपर मोड में होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए संशोधित प्रवेश पत्र एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए कहा है। साथ ही छात्रों को यह भी सूचना दी गई है कि 21, 22 और 24 मई को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र व शहर की सूचना अलग से जारी की जाएगी।

फरीदाबाद व बिहार के परीक्षा केंद्रों में छात्रों को हुई समस्या सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का बुधवार को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजन होना था। इस बीच छात्रों ने सोशल मीडिया पर परीक्षा व परीक्षा केंद्रों में आ ही समस्या को लेकर शिकायत की थी। इसको लेकर उपराज्यपाल से शिकायत की गई है। शिकायतकर्ता ने परीक्षा के आयोजन में धांधली का आरोप लगाया है।

कक्षा 11वीं में 22 मई से दाखिले शुरू होंगे
गैर योजना दाखिला के तहत शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 11वीं में दाखिला को लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दाखिला प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। पहले चरण के तहत दाखिला के लिए 22 मई से निदेशालय की वेबसाइट पर दोपहर 12 बजे से सात जून शाम पांच बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे। दूसरे चरण के लिए दाखिला पंजीकरण की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगी, जबकि आखिरी चरण में दाखिला के लिए एक अगस्त से पंजीकरण करना होगा। दिल्ली में रहने वाले आवेदक दाखिला के पात्र होंगे।

फीस देने की आखिरी तारीख 31 जुलाई
शिक्षा निदेशालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान में दसवीं कक्षा में दाखिले को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में निदेशालय द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है। दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दाखिला और फीस भुगतान की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। सरकारी स्कूलों में नामांकित नौवीं/दसवीं कक्षा में पास न हो पाने वाले छात्र दाखिले के लिए पात्र होंगे। शैक्षणिक सत्र 2023-24 तक न्यूनतम दो बार कक्षा नौवीं या दसवीं के वार्षिक परिणाम में फेल/कंपार्टमेंट होने वाले छात्र दाखिले के लिए आवेदन के योग्य होंगे।

ईडब्ल्यूएस सीटों पर 22 मई तक आवेदन
शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए निजी स्कूलों की नर्सरी से लेकर पहली कक्षा की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/ वंचित वर्ग(डीजी) और दिव्यांग श्रेणी की सीटों पर दाखिला को लेकर आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया है। दाखिले के लिए 22 मई तक सुबह दस बजे तक आवेदन कर सकेंगे, जबकि कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ 31 मई को दोपहर एक बजे निकाला जाएगा। 

Virtual Counsellor