ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG 2024: जानें कब तक आएंगे रिजल्ट और आंसर की, ये है अपडेट

CUET UG 2024: जानें कब तक आएंगे रिजल्ट और आंसर की, ये है अपडेट

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें, पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी, जिसके बाद छात्रों को ऑब्जेक्शन दर्ज करने का

CUET UG 2024: जानें कब तक आएंगे रिजल्ट और आंसर की, ये है अपडेट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

CUET UG Result Date : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) प्रवेश आयोजित कर रही है। जो छात्र भारत की सेंट्रल यूनिवर्सिटिज में ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे इस प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं।  बता दें, CUET UG की तारीख 15 मई से 24 मई तक निर्धारित थी, लेकिन सिलचर, दिल्ली और कानपुर के एक केंद्र पर परीक्षा 29 मई के लिए स्थगित कर दी गई। परीक्षा समाप्त होने के बाद इस साल एनटीए CUET UG के नतीजे 30 जून को जारी करेगा।

CUET UG के रिजल्ट से पहले,नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सभी CUET UG विषयों की आंसर की जारी करेगी। एक बार रिजल्ट घोषित होने के बाद, सीयूईटी यूजी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपने मार्क्स डाउनलोड कर सकते हैं और कॉलेज और विश्वविद्यालय सीटों की उपलब्धता के अनुसार अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

एजेंसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रश्नों के प्रोविजनल आंसर की जारी करते हुए एक फाइल अपलोड करेगी। छात्रों को निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज करना होगा। अगर वे अपने उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि ऑब्जेक्शन समय सीमा के भीतर ही दर्ज करें। समय सीमा के बाद, दर्ज किए ऑब्जेक्शन की समीक्षा की जाएगी। फिर फाइनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होगी।

बता दें, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 29 मई को दिल्ली और सिलचर केंद्रों पर आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए नए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपने एडमिट कार्ड Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें, उत्तर प्रदेश के कानपुर के एक केंद्र पर 15 मई को आयोजित CUET UG परीक्षा को भी 29 मई के लिए स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि यहां गलत प्रश्न पत्र बांटे गए थे। जिसके बाद प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आने लगी थी। हालांकि एनटीए ने पेपर लीक होने की खबरों का खंडन किया था।

 

 

Virtual Counsellor