ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरछात्रों का दावा- CUET UG आवेदन फॉर्म की लिस्ट में नहीं दिख रहे DU समेत कई विश्वविद्यालयों के नाम

छात्रों का दावा- CUET UG आवेदन फॉर्म की लिस्ट में नहीं दिख रहे DU समेत कई विश्वविद्यालयों के नाम

CUET UG 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 फरवरी से शुरू हो चुकी है, लेकिन फॉर्म भरने वाले छात्र कई तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं। छात्रों ने शिकायत की है, कि आवेदन करते समय दिल्ली यूनिवर्सिटी समे

छात्रों का दावा- CUET UG आवेदन फॉर्म की लिस्ट में नहीं दिख रहे DU समेत कई विश्वविद्यालयों के नाम
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Mar 2024 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

CUET UG 2024 Application Form: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट यानी CUET UG 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया वर्तमान में  चल रही है और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 26 मार्च 2024 रात 11:50 बजे तक है। जो छात्र फॉर्म भर रहे हैं, उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर  अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कई छात्रों ने कहा है कि परीक्षा के लिए आवेदन करते समय दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत कई यूनिवर्सिटीज के नाम लिस्ट से गायब हैं। आइए जानते हैं क्या है छात्रों का कहना।

एक छात्र ने X पर एक स्क्रीनग्रैब शेयर करते हुए  ट्वीट किया, "सर, मैं दिल्ली विश्वविद्यालय और किसी अन्य कॉलेज नहीं देख पा रहा हूं, कृपया मदद करें"

 

आपको बता दें, CUET UG आवेदन फॉर्म में पहले छात्रों को अपनी पर्सनल डिटेल्स और एजुकेशनल डिटेल्स भरना होती है। ये जानकारी भरने के बाद उन्हें फिर उन विश्वविद्यालयों का सिलेक्शन करना होता है, जिनमें वे एडमिशन लेना चाहते हैं। हालांकि, जब छात्र विश्वविद्यालयों के सिलेक्शन लिए  ड्रॉप-डाउन लिस्ट तक पहुंच रहे हैं, वहां उन्हें कई विश्वविद्यालयों के नाम गायब दिख रहे हैं। जिसके बाद एक और छात्र X पर @NTA_Exams को टैग करते हुए लिखा है कि  डीयू सहित कई केंद्रीय विश्वविद्यालय आपकी ड्रॉप-डाउन लिस्ट से गायब हैं।

वहीं एक अन्य छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से आग्रह करते हुए कहा, “सर, कृपया एनटीए सीयूईटी यूजी वेबसाइट में सुधार करें क्योंकि कई विश्वविद्यालय और उनके प्रोग्राम दिखाई नहीं दे रहे हैं”

इसके अलावा छात्रों ने यह भी दावा किया है कि आवेदन फॉर्म भरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसे भरने के दौरान कई बार कंफ्यूजन हो जाती है। इसी के साथ कई छात्रों ने कहा कि आवेदन फॉर्म में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (ABC) के लिए एक कॉलम है जिसके बारे में वे पूरी तरह से अनजान हैं।

CUET UG 2024 फॉर्म में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के नाम न होने का दावा अगर सही पाया जाता है तो ये चिंता का विषय होगा, क्योंकि भारत वर्ष से लाखों छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं।

बता दें, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय, राज्य, डीम्ड, निजी और अन्य विश्वविद्यालयों सहित 250 से अधिक विश्वविद्यालय, CUET के मार्क्स के आधार पर यूजी कोर्सेज में एडमिशन देते हैं। बता दें, पिछले साल, CUET(UG) – 2023 लगभग 14,99,790 छात्रों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड आयोजित किया गया था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें