ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG 2024: एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे होगा परीक्षा का फॉर्मेट

CUET UG 2024: एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे होगा परीक्षा का फॉर्मेट

CUET UG 2024 Admit Card: परीक्षा का आयोजन 15 से 24 मई तक किया जाएगा। एडमिट कार्ड अब आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। यहां जानें- परीक्षा का फॉर्मेट कैसा होगा और किन बातों का ध्यान रखना है ध्

CUET UG 2024: एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे होगा परीक्षा का फॉर्मेट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 May 2024 04:06 PM
ऐप पर पढ़ें

CUET UG 2024 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in, nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें, CUET UG 2024 का आयोजन  15, 16, 17 और 18 मई 2024 को पेन-एंड-पेपर फॉर्मेट में और 21, 22 और 24 मई को सीबीटी मोड में किया जाएगा। एनटीए ने पहले ही एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है।एग्जाम सिटी स्लिप अभी 15 से 18 मई तक आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए जारी किया गया है। बता दें, सीयूईटी का एडमिट कार्ड 2024 एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसमें उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, विषय, तिथि और समय और अन्य परीक्षा की डिटेल्स शामिल हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सभी आवेदकों को वेरिफिकेशन के लिए अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट और एक वैलिड सरकारी आईडी सीयूईटी यूजी परीक्षा केंद्र पर ले जानी होगी।

जानें परीक्षा पैटर्न के बारे में

सेक्शन  I A एक भाषा का पेपर है - 50 प्रश्नों में से 40 प्रश्नों को 45 मिनट में हल करना होगा। सेक्शन I B के लिए भी 50 प्रश्नों में से 40 प्रश्नों को हल करने के लिए 45 मिनट का समय दिया जाएगा।  सेक्शन II में डोमेन सब्जेक्ट के प्रश्न पूछे जाएंगे। यहां समय अवधि सब्जेक्ट के आधार पर भिन्न हो सकती है।  सेस्शन III, जनरल परीक्षा में आपको 60 मिनट में 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। बता दें, सीयूटीईटी के प्रश्नों का फॉर्मेट बोर्ड परीक्षा के प्रश्नों से अलग होगा।

CUET UG 2024 Admit Card: Direct Link

CUET UG के प्रश्नों को हल करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

CUET UG के उन प्रश्नों को चुनें जिनके उत्तर के बारे में आप आश्वस्त हैं और बहुत तेजी से उत्तर दे सकते हैं। इससे आपका समय बचेगा, लेकिन जल्दबाजी में गलत उत्तर देने से बचें।

वहीं परीक्षा को हल करने से पहले दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। बता दें, परीक्षा में  ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं। जल्दबाजी में लापरवाही से गलतियाँ करने या अंधाधुंध अनुमान लगाने से बचें। इसी के साथ परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझने होने के लिए कई मॉक टेस्ट को सॉल्व कर सकते हैं।

Virtual Counsellor