ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUGC चैयरमेन ने कहा, तोड़फोड़ की खबरों पर करनी पड़ी CUET UG परीक्षा रद्द

UGC चैयरमेन ने कहा, तोड़फोड़ की खबरों पर करनी पड़ी CUET UG परीक्षा रद्द

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) को रद्द करने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने रविवार को कहा कि परीक्षा रद्द छात्रों के सर्वोत्तम हित में किया गया क्योंकि इस

UGC चैयरमेन ने कहा, तोड़फोड़ की खबरों पर करनी पड़ी CUET UG परीक्षा रद्द
Priyanka Sharmaएजेंसी,नई दिल्लीMon, 08 Aug 2022 02:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CUET UG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) को रद्द करने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने रविवार को कहा कि परीक्षा रद्द  छात्रों के सर्वोत्तम हित में किया गया क्योंकि इसमें  ‘तोड़फोड़’ के संकेत थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने घोषणा की कि पिछले सप्ताह रद्द की गई परीक्षा अब 24 से 28 अगस्त तक आयोजित की जाएगी और नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

जगदीश कुमार ने कहा कि, "परीक्षा केंद्र में  तोड़फोड़ की रिपोर्ट और संकेत थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी तुरंत हरकत में आई और ऐसी संभावना वाले केंद्रों में परीक्षाओं को रद्द और स्थगित कर दिया। अगर कोई परीक्षा केंद्र में तोड़फोड़ में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

यहां पढ़ें- CUET UG 2022 Phase 2: तकनीकी खराबी का सामना करने वाले छात्रों के लिए जारी हुई परीक्षा की नई तारीखें

उन्होंने कहा,  "कुछ केंद्रों में परीक्षा रद्द करना छात्रों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हुए किया गया था। एनटीए लगातार छात्रों के साथ ईमेल, मैसेजिंग और वॉयस मेल के माध्यम से संपर्क में है ताकि उन्हें परिवर्तनों से अवगत कराया जा सके और इसमें अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है"

कुछ छात्रों को परीक्षा स्थलों से दूर करने की खबरों पर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष ने कहा कि कुछ केंद्रों के कर्मचारियों को छात्रों के साथ अधिक सहानुभूति दिखानी चाहिए थी।

"अधिक स्कूल शिक्षकों को तैनात किया जा रहा है क्योंकि उनके पास सहानुभूति के साथ छात्रों के साथ व्यवहार करने का अधिक अनुभव है। एनटीए द्वारा किए गए प्रयासों और सुधारात्मक कार्यों के कारण, हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में CUET UG सुचारू रूप से आयोजित किया जाएगा।"

राहुल गांधी सहित कई विपक्षी नेताओं ने CUET के संचालन में गड़बड़ियों को लेकर अधिकारियों की आलोचना की है। गांधी ने कहा, "CUET के छात्रों के साथ जो हो रहा है, वह आज देश के हर युवा की कहानी है।"

CUET-अंडरग्रेजुएट का दूसरा चरण गुरुवार को शुरू हुआ था, जिसमें गड़बड़ियों के कारण परीक्षा केंद्रों से वापस भेजे गए छात्रों को परेशानी हुई।

गुरुवार को 17 राज्यों के कई केंद्रों पर पहली शिफ्ट की परीक्षा रद्द कर दी गई, जबकि दूसरी शिफ्ट के सभी 489 केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई। शुक्रवार को 50 केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

एजेंसी ने शनिवार को इसी तरह की स्थिति को देखते हुए 53 केंद्रों पर दिन के लिए CUET UG को रद्द कर दिया और शुक्रवार की रात उम्मीदवारों को इसके स्थगन के बारे में संदेश भेजे।

 

epaper