ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG Result 2024: इस तारीख तक आएंगे सीयूईटी यूजी के नतीजे, स्टूडेंट्स को इंतजार

CUET UG Result 2024: इस तारीख तक आएंगे सीयूईटी यूजी के नतीजे, स्टूडेंट्स को इंतजार

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी) ने परीक्षा संपन्न हो गई है। अब स्टूडेंट्स को नतीजों का इंतजार हैं। आपको बता दें कि सीयूईटी के नतीजे जून के मिड में जारी किए जा सकते हैं।

CUET UG Result 2024: इस तारीख तक आएंगे सीयूईटी यूजी के नतीजे, स्टूडेंट्स को इंतजार
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 31 May 2024 10:13 AM
ऐप पर पढ़ें

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी) ने परीक्षा संपन्न हो गई है। अब स्टूडेंट्स को नतीजों का इंतजार हैं। इससे पहले इसकी आंसर की जल्द से जल्द जारी की जा सकती है। आपको बता दें कि  सीयूईटी के नतीजे जून के मिड में जारी किए जा सकते हैं। स्टूडेंट्स सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। आपको बता दें कि देशभर के 46 केंद्रीय व 37 राज्य विश्वविद्यालयों समेत उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन अब संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी यूजी) के जरिए होना है। पहले दिन रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य टेस्ट की परीक्षा देश के 2157 केंद्रों पर 25.91 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। अगल-अळग दिनों में अलग-लग विषयो ंकी परीक्षा आयोजित की गई थी।

कब हुई थी सीयूईटी परीक्षा
आपको बता दें कि CUET (UG) – 2024 का आयोजन एनटीए ने हाइब्रिड मोड (CBT और पेन और पेपर) में 15, 16, 17, 18, 21, 22 और 24 मई 2024 को 26 शहरों सहित 379 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा लगभग 13.48 लाख उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी।

आंसर की आने के बाद क्या करें
एक बार सीयूईटी परीक्षा की आंसर की जारी हो जाएगी, ऐसे में आंसर की जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अगर किसी सवाल के जवाब से संतुष्ट नहीं है तो प्रोविजनल आंसर की चैलेंज भी कर सकेंगे। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। प्रोविजनल आंसर की पर अगर कोई आपत्ति स्वीकर की जाती है, तो उसका रिव्यू एक्सपर्ट के द्वारा किया जाता है। इसके बाद उनका निस्तारपण करने के बाद ही फाइनल आंसर की जारी की जाती है। आपको बता दें कि नॉलेज ट्रेडिशन एंड प्रैक्टिस इन इंडिया पेपर 29 मई को आयोजित किया गया था, यह सीबीट मोड में था। इस बार सीयूईटी एग्जाम में स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में खासी परेशानी हुई थी।

 

 

Virtual Counsellor