ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCUET PG Results 2022: पीजी प्रवेश के लिए अंकों का नहीं होगा नॉर्मलाइजेशन

CUET PG Results 2022: पीजी प्रवेश के लिए अंकों का नहीं होगा नॉर्मलाइजेशन

CUET PG परिणाम 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)-PG के परिणाम जारी कर दिए हैं। सीयूईटी-यूजी की तरह, पोस्टग्रेजुएट (पीजी) प्रवेश के लिए अंकों का कोई नॉर्मला

CUET PG Results 2022: पीजी प्रवेश के लिए अंकों का नहीं होगा नॉर्मलाइजेशन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 26 Sep 2022 10:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CUET PG परिणाम 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)-PG के परिणाम जारी कर दिए हैं। सीयूईटी-यूजी की तरह, पोस्टग्रेजुएट (पीजी) प्रवेश के लिए अंकों का कोई नॉर्मलाइजेशन नहीं किया गया है। वहीं विश्वविद्यालय अपनी रैंक लिस्ट  की घोषणा 'रॉ' यानी कच्चे अंकों के आधार पर करेंगे न कि नॉर्मलाइजेशन एनटीए स्कोर के आधार पर।

यूजीसी प्रमुख जगदीश कुमार ने पीटीआई से कहा, "सीयूईटी-पीजी में अंकों का कोई सामान्यीकरण नहीं किया गया है और विश्वविद्यालय 'रॉ अंकों' के आधार पर रैंक लिस्ट तैयार करेंगे, न कि एनटीए के अंकों के आधार पर।"

CUET PG RESULT 2022: DIRECT LINK

CUET-UG में, जिसके परिणाम 16 सितंबर को घोषित किए गए थे, स्कोर को नॉर्मलाइज्ड कर दिया गया था और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने घोषणा की थी कि नॉर्मलाइज्ड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के  आधार पर रैंक लिस्ट तैयार की जाएगी।

CUET-PG में अंकों के सामान्य नहीं होने के कारणों के बारे में पूछे जाने पर, कुमार ने कहा, "पीजी परीक्षा अधिकांश विषयों के लिए एक ही बैठक में आयोजित की गई थी, जबकि यूजी परीक्षा में, परीक्षा विभिन्न चरणों और शिफ्ट  में आयोजित की गई थी।

CUET- UG के विपरीत, एनटीए ने स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा के लिए विषयवार टॉपर्स की भी घोषणा की है। विश्वविद्यालयों में, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) को सबसे अधिक 3.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए, उसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने 2.3 लाख आवेदन प्राप्त किए।

केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालयों सहित कुल 66 विश्वविद्यालयों ने प्रवेश के लिए CUET-PG परीक्षा का विकल्प चुना था। परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे। यूजीसी ने रविवार को उन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखा था जिन्होंने अपनी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए सीयूईटी का विकल्प चुना है। उनके लिए  वेबसाइट और वेब पोर्टल सहित प्रवेश के लिए आवश्यक तैयारी कर लें, ताकि सीयूईटी स्कोर के आधार पर पीजी प्रवेश प्रक्रिया समय पर शुरू हो सके।

 

 

 

 

epaper