ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजेएनयू में सीयूईटी-पीजी से होगा प्रवेश, डीयू और जामिया में पहले से ही प्रवेश प्रक्रिया चालू

जेएनयू में सीयूईटी-पीजी से होगा प्रवेश, डीयू और जामिया में पहले से ही प्रवेश प्रक्रिया चालू

नए अकादमिक सत्र से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) प्रक्रिया को अपनाने को लेकर राष्ट्रीय राजधानी के विश्वविद्यालय एकमत नहीं हैं। जवाहरलाल नेहरू

जेएनयू में सीयूईटी-पीजी से होगा प्रवेश, डीयू और जामिया में पहले से ही प्रवेश प्रक्रिया चालू
भाषा,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 12:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CUET PG 2022 : नए अकादमिक सत्र से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) प्रक्रिया को अपनाने को लेकर राष्ट्रीय राजधानी के विश्वविद्यालय एकमत नहीं हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह सीयूईटी से स्नातकोत्तर और एडवांस्ड डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अनुमति देगा लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने कहा है कि वे इस वर्ष सीयूईटी-पीजी के जरिये प्रवेश प्रक्रिया आयोजित नहीं करेंगे। डीयू और जामिया के अधिकारियों ने कहा कि 2022-23 सत्र के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के वास्ते प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है और इतने कम समय में इसे बदलना संभव नहीं है। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए 2022 से सीयूईटी की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीयूईटी-यूजी की भांति सीयूईटी-पीजी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य नहीं है। डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, “प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इतने कम समय में विश्वविद्यालय नई प्रणाली को लागू नहीं कर सकता। विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद इस मामले पर निर्णय लेगी और इसके आधार पर हम आगे बढ़ेंगे।” जामिया के रजिस्ट्रार नाजिम हुसैन अल जाफरी ने कहा कि विश्वविद्यालय जारी प्रक्रिया से ही प्रवेश लेगा। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को कहा कि स्नातकोत्तर और एडवांस्ड डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए इस वर्ष सीयूईटी के जरिए प्रवेश लिया जाएगा। 

CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए 5 लाख से ज्यादा मिले आवेदन, 22 मई तक रजिस्ट्रेशन का मौका

Virtual Counsellor