ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCUET PG 2022: जारी हुई फाइनल आंसर की, जानें- कब आएगा रिजल्ट?

CUET PG 2022: जारी हुई फाइनल आंसर की, जानें- कब आएगा रिजल्ट?

CUET PG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (सीयूईटी पीजी) 2022 की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है। परीक्षा देने वाले लोग आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic

CUET PG 2022: जारी हुई फाइनल आंसर की, जानें- कब आएगा रिजल्ट?
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 24 Sep 2022 05:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CUET PG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (सीयूईटी पीजी) 2022 की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है। परीक्षा देने वाले लोग आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। परिणाम जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है, पिछले सप्ताह सितंबर तक, हालांकि, एजेंसी द्वारा अंतिम तिथि घोषित की जानी बाकी है।

CUET PG Answer Key 2022 Direct Link

CUET PG 2022 1 सितंबर से 11 सितंबर के बीच दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था। सुबह की शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक थी। CUET PG 2022 अनंतिम उत्तर कुंजी 16 सितंबर को जारी की गई थी। छात्रों को 18 सितंबर तक रात 9 बजे तक उत्तर कुंजी को चुनौती देने की अनुमति दी गई थी। अब उठाई गई आपत्तियों के आधार पर फाइनल आंसर की बना ली गई है। उसी के आधार पर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

CUET PG 2022 FINAL ANSWER KEY: ऐसे करें चेक

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  cuet.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- "CUET 2022 PG final answer key" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अंतिम उत्तर कुंजी की आपके सामने  होगी।

स्टेप 4- इसे डाउनलोड कर लीजिए।

स्टेप 5- आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं।

उम्मीदवार अपने संभावित स्कोर का अनुमान लगाने के लिए उत्तर कुंजी का भी उपयोग करते हैं। छात्रों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की नकारात्मक अंकन लागू होगा। अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। यदि किसी प्रश्न के लिए एक से अधिक विकल्प सही हैं, तो एनटीए उसके लिए चार अंक प्रदान करेगा।

CUET PG 2022 में प्राप्त अंकों के आधार पर, छात्र स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे। विश्वविद्यालयों और पाठ्यक्रमों में प्रवेश CUET PG स्कोर, आरक्षण नीति, रिक्त सीटों, आवेदन करने वाले विश्वविद्यालय की प्रवेश नीति, आदि पर निर्भर करेगा। यदि वे काउंसलिंग राउंड क्वालिफाई करते हैं तो उम्मीदवारों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों (सीयू) द्वारा उनके दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए बुलाया जाएगा। फिर उन्हें प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा और सीट आरक्षित करनी होगी।

 

epaper