ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCUET DU : डीयू में 34 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने फ्रीज की सीट, 6104 ने विकल्प किया अपग्रेड

CUET DU : डीयू में 34 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने फ्रीज की सीट, 6104 ने विकल्प किया अपग्रेड

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की तीसरी सूची के दाखिले शुरू हो गए। तीसरी सूची के लिए 11656 छात्रों ने अपनी जगह आरक्षित की। हालांकि अब तक मात्र 34642 विद्यार्थियों ने ही अपनी सीट फ्रीज की है।

CUET DU : डीयू में 34 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने फ्रीज की सीट, 6104 ने विकल्प किया अपग्रेड
Pankaj Vijayअभिनव उपाध्याय,नई दिल्लीWed, 23 Aug 2023 09:20 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में मंगलवार से स्नातक की तीसरी सूची के दाखिले शुरू हो गए। तीसरी सूची के लिए 11656 छात्रों ने अपनी जगह आरक्षित की। हालांकि अब तक मात्र 34642 विद्यार्थियों ने ही अपनी सीट फ्रीज की है। डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक स्पोर्ट्स कोटा के तहत 1544 छात्रों ने दाखिला लिया है जबकि ईसीए के तहत 886 छात्रों ने दाखिला लिया है। डीयू का कहना है कि 6104 छात्रों ने अपना विकल्प अपग्रेड किया है। यानी दूसरी सूची में जिस कोर्स या कॉलेज में उन्होंने दाखिला लिया होगा उसे ही उन्होंने अपने मनचाहे कोर्स या कॉलेज में विषय मिलने पर अपग्रेड किया है। 28889 छात्रों ने पहली सूची के दाखिले अपग्रेड किए हैं।

डूसू चुनाव तीन वर्ष बाद 22 सितंबर को होने की संभावना
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव तीन वर्ष बाद 22 सितंबर को होने की संभावना है। यह जानकारी डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। सूत्रों के अनुसार, नार्थ और साउथ कैंपस में चुनाव लड़ने वाले संभावित एक दर्जन प्रत्याशियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने परिसर को गंदा करने और नियमों की अवहेलना सहित कई मामलों में एफआईआर दर्ज की है। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में छात्र संघ का आखिरी चुनाव वर्ष 2019 में हुआ था। इसके बाद कोरोना के कारण तीन वर्ष तक चुनाव नहीं हुए थे।

25 को अधिसूचना जारी होने के आसार
डीयू द्वारा बनाई गई समिति ने भी शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए बैठकें की हैं। इसमें कानून व्यवस्था का सुचारू रूप से पालन, लिंगदोह समिति की सिफारिशों का अनुपालन, उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों पर चर्चा हुई। विगत सप्ताह हुई बैठक में नामांकन, नामांकन वापस लेने सहित अन्य तिथियों पर भी चर्चा हुई। संभावना है कि शुक्रवार को डूसू चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें