ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCUET DU Admission 2022 : दिल्ली विश्वविद्यालय में उपलब्ध स्नातक सीटों से दोगुने मिले आवेदन

CUET DU Admission 2022 : दिल्ली विश्वविद्यालय में उपलब्ध स्नातक सीटों से दोगुने मिले आवेदन

DU Admission 2022 : सीयूईटी के परीक्षा परिणाम के बाद डीयू ने अपने यहां दाखिला के पहले चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया का पहला चरण अभी 26 सितंबर तक है। लेकिन डीयू को 70 हजार सीट के लिए डेढ़ लाख से अधिक आवेद

CUET DU Admission 2022 : दिल्ली विश्वविद्यालय में उपलब्ध स्नातक सीटों से दोगुने मिले आवेदन
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 22 Sep 2022 11:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

DU Admission 2022 : सीयूईटी के परीक्षा परिणाम के बाद डीयू ने अपने यहां दाखिला के पहले चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया का पहला चरण अभी 26 सितंबर तक है। लेकिन डीयू को 70 हजार सीट के लिए डेढ़ लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। डीयू इस बार दाखिला प्रक्रिया तीन चरणों में शुरू किया है। जिसका पहला चरण 12 सितंबर से शुरू हुआ है। 26 सितंबर से डीयू दूसरा चरण शुरू करने जा रहा है। जिसमें छात्र अपनी पसंद का कोर्स और कॉलेज चुन सकेंगे। डीयू ने यह स्पष्ट किया है कि विद्यार्थी अधिक से अधिक संख्या में कॉलेज व कोर्स का चयन करें ताकि उनके पास दाखिला के लिए काफी विकल्प हों।

Calculation of CUET-2022 Merit Score - University of Delhi

DU CSAS 2022 Portal

12 सितंबर से पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद15 सितंबर को सीयूईटी का परिणाम घोषित हुआ। सीयूईटी रिजल्ट के बाद डीयू में आवेदकों की संख्या और भी बढ़ गई है। बीते शनिवार शाम 5 बजे तक डीयू में नामांकन करने वाले छात्रों की संख्या जहां 110622 थी वहीं अब गुरुवार, 22 सितंबर 2022 तक आवेदकों की संख्या मौजूद सीटों से दोगुनी से ज्यादा पहुंच गई है। ज्ञात हो कि सीयूईटी के आवेदकों में सबसे अधिक 6 लाख से अधिक आवेदकों ने डीयू का चयन किया था।

डीयू की डीन एडमिशन प्रो.हनीत गांधी का कहना है कि एक छात्र को यह नहीं पता होता है कि दूसरे छात्र के विषय का कॉम्बिनेशन क्या है। इसलिए उसे अधिक से अधिक कोर्स और कॉलेज का चुनाव वरीयता क्रम में करना चाहिए। इसके बाद छात्रों के कोर्स का आटो एलोकेशन होगा। डीयू में दूसरे चरण की कॉमन सीट एलोकेशन विंडो 26 सितंबर 2022 से खुलेगी।

सावधानी से भरें फार्म, संशोधन का मौका नहीं
डीयू के नामांकन फार्म के लिए अभी पहला चरण ही शुरू हुआ है लेकिन कई अभ्यर्थियों ने आवेदन गलत भरने की बात डीयू से साझा की है। डीन एडमिशन का कहना है कि हम छात्रों से अपील करते हैं कि छात्र संयम और ध्यान से आवेदन फार्म भरें। नाम, फोटो और हस्ताक्षर में किसी तरह का संशोधन संभव नहीं है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें