ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET Result Direct Link : इन 4 Steps से चेक करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी रिजल्ट

CTET Result Direct Link : इन 4 Steps से चेक करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी रिजल्ट

CBSE CTET Result 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी परीक्षा ) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। शिक्षक बनना चाह रहे परीक्षार्थी अपना परिणाम ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

CTET Result Direct Link : इन 4 Steps से चेक करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी रिजल्ट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

CBSE CTET Result 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। शिक्षक बनना चाह रहे परीक्षार्थी अपना परिणाम ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा के प्रोविजिनल आंसर-की को 7 फरवरी को जारी किया था। परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी, 2024 को किया गया था जिसमें 84 फीसदी अभ्यर्थी बैठे थे। उत्तरकुंजी पर उठाई गई आपत्तियों के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया है।

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Direct Link

CTET Result - इन स्टेप्स करें चेक
स्टेप-1 - आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जाएं। 
स्टेप 2 - होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जनवरी रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3 - फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें।
स्टेप 4- सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

सीटीईटी न्यूनतम अंक
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है। 

Virtual Counsellor