ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरसीटीईटी बीएड-डीएलएड पास अभ्यर्थियों के लिए 6 हजार पद पर नौकरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

सीटीईटी बीएड-डीएलएड पास अभ्यर्थियों के लिए 6 हजार पद पर नौकरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

केंद्रीय विद्यालयों में 13 हजार से अधिक पद पर अभ्यर्थियों को बहाली का मौका मिला है। सीटेट पास बीएड-डीएलएड अभ्यर्थियों की छह हजार से अधिक पदों पर बहाली हो सकेगी। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) की ओर

सीटीईटी बीएड-डीएलएड पास अभ्यर्थियों के लिए 6 हजार पद पर नौकरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,मुजफ्फरपुरWed, 30 Nov 2022 07:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय विद्यालयों में 13 हजार से अधिक पद पर अभ्यर्थियों को बहाली का मौका मिला है। सीटेट पास बीएड-डीएलएड अभ्यर्थियों की छह हजार से अधिक पदों पर बहाली हो सकेगी। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) की ओर से कुल 13404 पदों पर बहाली को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। यह बहाली शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पदों पर की जा रही है। केवीएस की ओर से काफी समय बाद इतनी बड़ी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। केवीएस की पिछली भर्ती 2018 में हुई थी। इसके बाद अनुबंध के आधार पर केंद्रीय विद्यालय अपनी ओर से भर्ती निकालती थी। ऐसे में केवीएस ने भर्ती निकाल कर खासकर प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को अवसर दिया है। केवीएस के विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत पांच दिसंबर से होगी। इसकी अंतिम तिथि 26 दिसंबर तय की गई है।

इस तरह होगा फॉर्म शुल्क केवीएस में आवेदन के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये रखा गया है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

केवीएस के विभिन्न पदों की संख्या

प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) 6414 पद

प्राथमिक शिक्षक (म्यूजिक ) 303 पद

असिस्टेंट कमिश्नर 52 पद

प्राचार्य 239 पद

उप प्राचार्य 203 पद

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) 1409 पद

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) 3176 पद

लाइब्रेरियन 355 पद

फाइनेंस ऑफिसर 06 पद

एसिटेंट इंजीनियर 02 पद

असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर 156 पद

हिंदी ट्रांसलेटर 11 पद

सीनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट 322 पद

जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट 702 पद

स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 54 पद

यह होगा चयन का आधार

केंद्रीय विद्यालय संगठन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन परीक्षा के आधार पर होगा। इसमें लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच होगी।

आवेदन करने को इस तरह है शैक्षणिक योग्यता

केवीएस में आवेदन के लिए प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) पद के लिए अभ्यर्थी को 12वीं पास के साथ डीएलएड/जेबीटी के साथ सीटेट उत्तीर्ण या जो सीटीईटी के आगामी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे भी इसके लिए योग्य हैं। वहीं, टीजीटी के लिए ग्रेजुएशन के साथ बीएड एवं पीजीटी के लिए संबंधित विषय से पीजी के साथ बीएड होना जरूरी है।