ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET July 2022 : जल्द जारी होगा सीटीईटी जुलाई परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाइफटाइम के लिए वैलिड है सर्टिफिकेट

CTET July 2022 : जल्द जारी होगा सीटीईटी जुलाई परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाइफटाइम के लिए वैलिड है सर्टिफिकेट

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटेट पेपर -1 में सफल उम्मीदवार फर्स्ट क्ल

CTET July 2022 : जल्द जारी होगा सीटीईटी जुलाई परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाइफटाइम के लिए वैलिड है सर्टिफिकेट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 19 May 2022 10:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CTET 2022 Notification : जुलाई में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी  2022 ) का नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी होने वाला है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे। सरकारी टीचर बनने की उम्मीद करने वाले लाखों स्टूडेंट्स इस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल यह दिसबंर में आयोजित की गई थी और मार्च में इसके नतीजे जारी किए गए थे। अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।  दिसंबर में होने वाली इस परीक्षा में1892276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 14 लाख ने परीक्षा में हिस्सा लिया। इनमें कुल 4,45,467 पास हुए थे। इस परीक्षा के लिए अब स्टूडेंट्स और भी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि अब इसका सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए है। इससे पहले हर सात साल में इस परीक्षा को पास करना होता था।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीटेट पेपर -1 में सफल उम्मीदवार फर्स्ट क्लास से लेकर 5वीं क्लास तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

Virtual Counsellor