DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CTET परीक्षा 9 दिसंबर को, ये टिप्स करेंगे मदद

CTET Admit Card 2018

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 9 दिसंबर को  देश में 92 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। देश भर में इसके लिए 2296 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा काफी नजदीक है इसलिए कुछ बातों को ध्यान में रखकर की गई तैयारी सीटीईटी के उम्मीदवारों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।   CTET 2018 परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

सबसे पहले सीटीईटी के लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की सही सही जानकारी होनी चाहिए।

इसके अलावा परीक्षा पास करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों पर खास ध्यान देना चाहिए। अक्सर यह देखा गया है कि 5-7 सवाल एनसीईआरटी की किताबों से भी पूछे जाते हैं। 

Ctet 2018: जानें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का पैटर्न और कितने नंबर की होगी परीक्षा

इसके अलावा सीटीईटी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों तको फिछले साल के कुछ पेपर्स से भी प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए। इससे उम्मीदावारों की सीटीईटी के सावलों के बारे में काफी अनुमान हो जाता है। अगर आपके पास तैयारी का कम समय है तो उसी चीज की तैयारी करें जिसकी आप कर सकते हैं। सभी चीजों की तैयारी में न उलझें।

सीटेट एग्जाम पास करने का मतलब है कि आवेदक सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए योग्य है। सीटीईटी पास उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल, केंद्रीय तिब्बत स्कूल और सभी सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CTET exam on December 9 know about the central teacher eligibility test exam pattern and these tips will help