ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET Exam date 2020 : कब होगी सीटीईटी परीक्षा ? CBSE का आया ये बयान

CTET Exam date 2020 : कब होगी सीटीईटी परीक्षा ? CBSE का आया ये बयान

CTET Exam date 2020: शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा ( CBSE CTET Exam 2020 ) की नई तिथि के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड...

CTET Exam date 2020 : कब होगी सीटीईटी परीक्षा ? CBSE का आया ये बयान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 10 Oct 2020 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

CTET Exam date 2020: शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा ( CBSE CTET Exam 2020 ) की नई तिथि के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षा तिथि को लेकर ताजा बयान दिया है। सीबीएसई ने कहा है कि हालात सामान्य होने पर सीटीईटी परीक्षा की नई डेट की सूचना दे दी जाएगी। सीबीएसई ने यह बात ट्विटर पर एक अभ्यर्थी के ट्वीट के जवाब में कही। अभ्यर्थी ने सीबीएसई को टैग करते हुए सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने की मांग की थी। इसके जवाब में सीबीएस ने ट्वीट किया- 'जब परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल स्थिति हो जाएगी, तब नई सीटीईटी परीक्षा तिथि की सूचना दे जाएगी।' 

आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। तब से अभी तक परीक्षा को लेकर कोई भी अपेडट जारी नहीं किया गया है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा नवंबर आखिर या दिसंबर में आयोजित की जा सकती है। 

cbse tweet

आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें