DA Image
20 जनवरी, 2020|4:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CTET 2019: आज हुई सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा में मुरादाबाद से 7 साल्वर गिरफ्तार

ctet december 2019

CBSE CTET 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में आज यूपी में सात साल्वर गिरफ्तार किए गए। यह सभी आरोपी मुरादाबाद जिले के परीक्षा केंद्रों से गिरफ्तार किए गए। एसटीएफ ने जाल बिछाकर की कार्रवाई की। अभी कई अन्य की भी गिरफ्तारी होने की संभावना है। पाकबड़ा से एक, कोतवाली क्षेत्र से दो और सिविल लाइन से चार साल्वर पकड़े गए साल्वरों मं एक बिहार का रहने वाला है। आरोपी 20 हजार रुपए लेकर दूसरे उम्मीदवार के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था। परीक्षा को लेकर की गई जबरदस्त कड़ाई के साल्वर बेखौफ होकर उम्मीदवारों को पास कराने का ठेका ले लेते हैं।

सीबीएसई ने सीटीईटी 2019 के लिए देशभर में 2935 परीक्षा केंद्र बनाए थे। इनमें से 83 परीक्षा केद्र प्रयागराज में और लखनऊ में 127 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। सीटेट को लेकर सीबीएसई से मिली जानकारी के अनुसार देशभर के 110 प्रमुख शहरों में परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसके लिए 28,32,119 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए विशेष प्रबंधन किए गए थे। जिसके तहत 4012 स्वंतत्र और 789 बोर्ड प्रतिनिधियों की नियुक्तियां परीक्षा केंद्रों में की गई थीं।


पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 होता है। यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित होगी। CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटीईटी की प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दो बजे से 4.30 बजे तक आयोजित हुई। पहली पारी में सुबह 9.30 शुरू होनी थी लिहाजा आठ बजे से ही अभ्यर्थियों परीक्षा केंद्रों के बाहर डना शुरू हो गए थे। 

 

परीक्षा में रही सख्ती :
परीक्षा में नकल रोकने के लिए उम्मीदवारों अपने साथ कोई पेपर, ज्योमेट्री, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्केल, घड़ी, कैमरा, हैंडबैग आदि न लाने की हिदायत दी गई थी। बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा था कि यह सब चीजें बैन्ड हैं। कुछ बावजूद भी कुछ परीक्षा केंद्रों में नकलची पकड़े गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CTET December 2019: 7 solvers arrested from Moradabad in CBSE CTET examination held today