ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE CTET: जानें- कब तक जारी होगी प्रोविजनल आंसर की और फाइनल रिजल्ट, पढ़ें अपडेट्स

CBSE CTET: जानें- कब तक जारी होगी प्रोविजनल आंसर की और फाइनल रिजल्ट, पढ़ें अपडेट्स

CBSE CTET परीक्षा का आयोजन यानी 21 जनवरी को किया गया। परीक्षा के बाद उम्मीदवार आंसर की इंतजार कर रहे हैं। बता दें, अभी प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अन

CBSE CTET: जानें- कब तक जारी होगी प्रोविजनल आंसर की और फाइनल रिजल्ट, पढ़ें अपडेट्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

CTET answer key and result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का आयोजन  21 जनवरी 2024 को सफलतापूर्वक किया। कक्षा 1 से 8वीं के लिए शिक्षकों के लिए आयोजित इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब बेसब्री से प्रोविजनल आंसर की और फाइनल आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। एक बार प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी। प्रोविजनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर अपलोड की जाएगी।

उम्मीद है कि सीबीएसई इस बार उम्मीदवारों के रिस्पांस के साथ आंसर की जारी करेगा। वहीं जो उम्मीदवार ऑब्जेक्शन दर्ज करेंगे उन्हें प्रति प्रश्न के लिए फीस का भुगतान करना होगा। वहीं यदि उम्मीदवार के दर्ज किए गए ऑब्जेक्शन को वैलिड पाया जाता है, तो फीस रिफंड कर दी जाएगी। आपको बता दें, सीबीएसई आसंर की के साथ उम्मीदवारों की ओएमआर शीट की स्कैन की गई तस्वीर भी cbse.nic.in पर अपलोड करेगा।

सीबीएसई के अनुसार, सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) जनवरी सेशन का 18वां संस्करण 21 जनवरी को देशभर के 135 शहरों में फैले 3,418 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था।  जनवरी सेशन परीक्षा के लिए करीब 27 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए लगभग 9.58 लाख और पेपर 2 (कक्षा 6-8) के लिए लगभग 17.35 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।

जानें- कैसा था जनवरी सेशन का CTET पेपर और कब तक जारी होगा रिजल्ट

CTET पेपर के बारे में छात्रों ने कहा परीक्षा का स्तर मॉडरेट था। परीक्षा पिछली बार की तुलना में आसान नहीं थी। परीक्षा को पूरा करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाता है। जो  उम्मीदवारों को इस बार कम लगा। एक अन्य छात्र ने कहा कि पेपर लंबा था और समय कम लग रहा था। वहीं इस बार सीबीएसई ने पेपर 2 का आयोजन पहले किया, इससे पेपर के स्तर पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा। परीक्षा काफी लंबी थी। वहीं परीक्षा का पूरा पैटर्न सिलेबस पर आधारित था। कुछ अलग से नहीं पूछा गया था। वहीं आपको बता दें, अभी तक CTET रिजल्ट से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। पहले प्रोविजनल आसंर की जारी की जाएगी।

जिसके बाद ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। फिर सभी ऑब्जेक्शन की समीक्षा करने के बाद रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। वैसे उम्मीद जताई जा रही है रिजल्ट 15 फरवरी के आसपास जारी हो सकते हैं, क्योंकि अप्रैल महीने में CTET परीक्षा के दूसरे सेशन का आयोजन किया जाना है। बता दें, CBSE की ओर से ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

Digilocker पर दिखेगी CTET की मार्कशीट

CTET परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को डिजीलॉकर के माध्यम से डिजिटल मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट प्राप्त होंगे। सभी उपस्थित उम्मीदवारों के डिजीलॉकर अकाउंट्स बनाए जाएंगे और अकाउंट क्रेडेंशियल उम्मीदवारों को सीबीएसई के साथ रजिस्ट्रर उनके मोबाइल नंबरों पर सूचित किया जाएगा। जिसके बाद उम्मदीवार आसानी से अपनी मार्कशीट देख सकेंगे।

 

 

Virtual Counsellor