ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCTET 2024 exam city : सीटीईटी एग्जाम सिटी ctet.nic.in पर जारी, कब आएगा एडमिट कार्ड

CTET 2024 exam city : सीटीईटी एग्जाम सिटी ctet.nic.in पर जारी, कब आएगा एडमिट कार्ड

CTET 2024 exam city :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) 2024 की एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है। ctet.nic पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET 2024 exam city : सीटीईटी एग्जाम सिटी ctet.nic.in पर जारी, कब आएगा एडमिट कार्ड
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 08:06 AM
ऐप पर पढ़ें

CTET 2024 exam city :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) 2024 की एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic पर जाकर सीटीईटी 2024 सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। स्लिप में वे चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम किस शहर में है। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को 136 शहरों में 20 भाषाओं में होगा। परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड ( CTET Admit Card ) एग्जाम से दो दिन पहले जारी होंगे। सीटीईटी रिजल्ट की घोषण अगस्त अंत में कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता आजीवन रहेगी। 

कितने होने चाहिए न्यूनतम मार्क्स
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। CTET मिनिमम पासिंग मार्क्स - जनरल कैटेगरी के लिए 150 में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत ) आने चाहिए, जबकि एससी, एसटी के लिए 150 में से 82 अंक (55 फीसदी ) आने चाहिए।

परीक्षा का शेड्यूल
- सीटीईटी पेपर-2 का आयोजन 7 जुलाई को सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा।
- सीटीईटी पेपर-1 का आयोजन 7 जुलाई को दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा।

Virtual Counsellor