ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET 2024 Admit Card: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ये लिंक होगा एक्टिव, देखें

CTET 2024 Admit Card: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ये लिंक होगा एक्टिव, देखें

अगर आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी 2024 परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो जान लीजिए परीक्षा के एडमिट कार्ड कब जारी किए जाएंगे और कहां से डाउनलोड करने होंगे। यहां विस्तार से

CTET 2024 Admit Card: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ये लिंक होगा एक्टिव, देखें
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 28 Dec 2023 02:04 PM
ऐप पर पढ़ें

CTET Exam Admit card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे।
परीक्षा के शेड्यूल के मुताबिक, CTET परीक्षा  21 जनवरी को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पेपर-1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और पेपर-2 दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

ऐसा कहा जा रहा है CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी  हो सकते हैं। हालांकि, बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी करने की कोई आधिकारिक तारीख नहीं बताई है।  एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर इसे डाउनलोड करना होगा। इसी के साथ जैसे ही एडमिट कार्ड जारी हो जाए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह एडमिट कार्ड में दी गई जानकारी जैसे रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का नाम और पता, परीक्षा का समय आदि को ध्यान से चेक कर लें, कहीं कोई गलती तो नहीं है। अगर एडमिट कार्ड में किसी भी जानकारी में कोई गलती पाई जाती है, तो उम्मीदवारों को तुरंत परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकारी से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।बता दें, एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र में ले जाना जरूरी है। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

वहीं सीबीएसई आमतौर पर परीक्षा से तीन से चार दिन पहले CTET एडमिट कार्ड जारी करता है। ऐसे में उम्मीद है कि एडमिट कार्ड 15 जनवरी के बाद कभी भी जारी हो सकते हैं।  केंद्र सरकार के स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं और 6ठी से 8वीं तक शिक्षक बनने की योग्यता के लिए CTET परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर दो पासपोर्ट साइज की फोटो, एक ऑरिजनल फोटो आइडेंटी कार्ड जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड में से कोई एक ले जाना होगा।

CTET 2024 Admit Card: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

स्टेप 1- सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2 - होम पेज पर " CTET 2024 Admit Card January session" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3 - अब मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।

स्टेप 4 - आपको  एडमिट कार्ड दिखाई देगा। इसे डाउनलोड कर लीजिए।

स्टेप 5 - अब एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले लीजिए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें