ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET 2021 : यूपी में सीटीईटी के लिए 38 जिलों में अभ्यास केन्द्र

CTET 2021 : यूपी में सीटीईटी के लिए 38 जिलों में अभ्यास केन्द्र

CTET 2021 : सीबीएसई पहली बार केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) ऑनलाइन कराने जा रहा है। जिसके लिए बोर्ड ने देश भर में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। प्रदेश में लखनऊ समेत 38 जिलों में अभ्यास केन्द्र...

CTET 2021 : यूपी में सीटीईटी के लिए 38 जिलों में अभ्यास केन्द्र
कार्यालय संवाददाता,लखनऊ Sat, 25 Sep 2021 09:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CTET 2021 : सीबीएसई पहली बार केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) ऑनलाइन कराने जा रहा है। जिसके लिए बोर्ड ने देश भर में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। प्रदेश में लखनऊ समेत 38 जिलों में अभ्यास केन्द्र बनाए गए हैं।

यह पहला मौका है जब परीक्षा आयोजक सीबीएसई ने जिलों के स्कूलों में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। इसकी वजह यह है कि परीक्षा ऑनलाइन होने की वजह से किसी भी अभ्यर्थी की परीक्षा न छूटे। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, परीक्षा दिसम्बर में हो सकती है। 30 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। अभ्यास केन्द्र में अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के साथ ही मॉक टेस्ट देने का मौका मिलेगा।

लखनऊ में लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट, शारदा नगर शाखा को अभ्यास केन्द्र बनाया गया है। लखनऊ के अभ्यास केन्द्र की जिम्मेदारी बोर्ड के सिटी को-आर्डिनेटर डा. जावेद आलम खान को दी गई है।

डॉ. जावेद ने बताया कि अभ्यर्थी अभ्यास केन्द्र पर आकर ऑनलाइन परीक्षा के मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। साथ ही परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

Virtual Counsellor